292 कस्तूरबा विद्यालयों में नए सत्र से इंटर तक की होगी पढ़ाई, 29,200 छात्राओं की आवासीय इंटरमीडिएट की पढ़ाई की खुलेगी राह, 400 विद्यालयों को भी जल्द किया जाएगा उच्चीकृत

नए सत्र में 292 कस्तूरबा स्कूलों में इंटर की पढ़ाई की तैयारी

29,200 छात्राओं की आवासीय इंटरमीडिएट की पढ़ाई की खुलेगी राह

400 विद्यालयों को भी जल्द किया जाएगा उच्चीकृत

अप्रैल में 200 व जुलाई में 92 विद्यालयों में शुरू होगी पढ़ाई


लखनऊ । वंचित वर्ग की बालिकाओं को शिक्षित कर मुख्य धारा से जोड़ने के लिए शुरू किए गए कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों को नए सत्र 2023-24 से उच्चीकृत करने का काम पूरा हो गया है। नए सत्र से प्रदेश के 292 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में इंटर तक की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए इन विद्यालयों में आवश्यक अवस्थापना सुविधाएं पूरी कर ली गई हैं।

प्रदेश में 746 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में कक्षा छह से आठ तक पढ़ाई हो रही है। छात्राओं की आगे की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इन विद्यालयों का उच्चीकरण कर इंटर तक पढ़ाई शुरू करने का फैसला किया था। पहले चरण में 54 विद्यालयों को उच्चीकृत कर इंटर की पढ़ाई शुरू कराई जा चुकी है। अब विभाग ने दूसरे चरण में 200 कस्तूरबा विद्यालयों में केंद्र सरकार के सहयोग से 100 कमरों की क्षमता और आधुनिक सुविधाओं वाले छात्रावास का निर्माण कराया है। यहां फिजिक्स, केमेस्ट्री,  बायोलॉजी की लैब भी तैयार की गई है। साथ ही स्मार्ट क्लास रूम, बेहतर फर्नीचर की सुविधाओं के साथ तैयार किए गए हैं।


 वंचित वर्ग की छात्राओं को बेहतर व आधुनिक शिक्षा दिलाने के लिए प्रदेश सरकार की योजना के तहत 200 विद्यालयों में इंटर की कक्षाएं अप्रैल में शुरू हो जाएंगी। बाकी 92 विद्यालयों में जुलाई में शुरू करने का लक्ष्य है। इससे कुल 30 हजार छात्राएं लाभान्वित होंगी। इन छात्राओं को अत्याधुनिक शिक्षा दी जाएगी। -विजय किरन आनंद, महानिदेशक, स्कूली शिक्षा ।


इंटर तक उच्चीकृत हुए इन विद्यालयों को माध्यमिक शिक्षा के तहत संचालित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इनका संचालन अप्रैल से करने का प्रस्ताव है। इसी तरह 92 विद्यालयों में लैब व अन्य निर्माण कार्य पूरे किए जाने की कार्यवाही चल रही है। इन विद्यालयों में इसी वर्ष जुलाई तक इंटरमीडिएट की पढ़ाई शुरू करने की योजना है। इन 292 विद्यालयों में 29,200 छात्राओं की आवासीय इंटर की पढ़ाई की राह खुल जाएगी।


400 विद्यालयों को भी जल्द किया जाएगा उच्चीकृत : प्रदेश में 746 कस्तूरबा गांधी विद्यालय हैं। दूसरे चरण तक 346 विद्यालयों में इंटर कक्षाओं का संचालन शुरू हो जाएगा। बाकी बचे 400 विद्यालयों को भी उच्चीकृत करने की कार्यवाही शुरू की जाएगी। इन विद्यालयों को 2025 तक उच्चीकृत कर इंटर तक पढ़ाई शुरू कराने का लक्ष्य है। कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में 75 फीसदी प्रवेश एससी-एसटी, ओबीसी व अल्पसंख्यक वर्ग की आउट ऑफ स्कूल व कभी स्कूल न जाने वाली छात्राओं को दिया जाता है। 25 फीसदी प्रवेश सामान्य वर्ग की बीपीएल परिवार की छात्राओं को दिया जाता है। वर्तमान में प्रदेश के 746 विद्यालयों में 74,000 छात्राएं पढ़ाई कर रही हैं। यह आवासीय विद्यालय हैं और यहां पर सभी सुविधाएं निशुल्क दी जाती हैं।
292 कस्तूरबा विद्यालयों में नए सत्र से इंटर तक की होगी पढ़ाई, 29,200 छात्राओं की आवासीय इंटरमीडिएट की पढ़ाई की खुलेगी राह, 400 विद्यालयों को भी जल्द किया जाएगा उच्चीकृत Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:06 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.