बीटीसी रिक्त सीटों के लिए अब बुलाए जाएंगे पांच गुना : 11,300 बीटीसी की सीटें है खाली


लखनऊ। बीटीसी की रिक्त सीटों को भरने के लिए अब पांच गुना अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में बुलाया जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को प्रस्ताव भेज दिया है। वहां से अनुमति मिलने के बाद रिक्त सीटों को भरने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रदेशभर में मौजूदा समय बीटीसी की 11,300 सीटें खाली हैं।

प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक बनने की योग्यता स्नातक व बीटीसी है। इसलिए बीटीसी करने वालों का क्रेज तेजी से बढ़ता हुआ देख निजी क्षेत्रों में धड़ाधड़ कॉलेज खुल रहे हैं। प्रदेश में मौजूदा समय 696 निजी बीटीसी कॉलेज हैं और इसमें 34,800 सीटें हैं। निजी कॉलेजों को अभी तक संबद्धता मिलने की वजह से सभी सीटें नहीं भर पाई हैं। मौजूदा समय निजी कॉलेजों में 11,300 सीटें हैं। इसलिए एससीईआरटी चाहता है कि इन सीटों को भरने के लिए बार-बार काउंसलिंग न करनी पड़े इसलिए दोगुना के स्थान पर पांच गुना अभ्यर्थियों को बुला लिया जाए।

खबर साभार : अमर उजाला


लखनऊ। बीटीसी-2013 की शेष बचीं सात हजार सीटों के साथ-साथ 76 नए बीटीसी कॉलेजों की करीब चार हजार सीटों पर चयन प्रक्रिया में इस बार पांच गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने चयन प्रक्रिया शुरू करने की तिथि आदि का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है।

मौजूदा समय में प्रदेश में 70 जिलों में डायट के अलावा 680 निजी बीटीसी कॉलेज संचालित हैं। इनमें तकरीबन 39 हजार सीटों पर बीटीसी-2013 की प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की गई थी। लेकिन एक साल तक चली चयन प्रक्रिया के बावजूद सात हजार सीटें अभी भी खाली हैं। इसके अलावा 76 नए बीटीसी कॉलेजों को संबद्धता मिलने के बाद करीब चार हजार और सीटों पर भी चयन होना है। एससीईआरटी ने सभी डायटों एवं नए निजी कॉलेजों से फ्री एवं पेड सीट के अलावा आरक्षण के हिसाब से ब्यौरा इकट्ठा कर लिया है। अब एससीईआरटी जल्द ही खाली सीटों पर चयन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है।


खबर साभार :  डीएनए 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी रिक्त सीटों के लिए अब बुलाए जाएंगे पांच गुना : 11,300 बीटीसी की सीटें है खाली Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:48 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.