69000 शिक्षक भर्ती : उत्तर बदले तो बदल जाएगी भर्ती की पूरी चयन सूची

69000 शिक्षक भर्ती : उत्तर बदले तो बदल जाएगी भर्ती की पूरी चयन सूची

लिखित परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के जवाब बदले तो बड़ा उलटफेर होना तय

परिषदीय स्कूलों की 69000 शिक्षक भर्ती जिस मुकाम पर है, उसमें लिखित परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के जवाब बदले तो बड़ा उलटफेर होना तय है। इसका अंदाजा सिर्फ इसी से लगाइए कि परीक्षा संस्था ने इसी भर्ती में तीन सवालों में कामन अंक बांटे थे, इससे परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की तादाद 14 हजार बढ़ गई थी। इस समय तो इलाहाबाद हाईकोर्ट और लखनऊ खंडपीठ में कुल 18 सवाल कसौटी पर हैं। उत्तर बदलने से हजारों अभ्यर्थी परीक्षा उत्तीर्ण कर जाएंगे और जिला आवंटन सूची में फिर से बदलाव होगा, चयनित हो चुके बाहर हो जाएंगे और चयन की राह देख हे चयनित होंगे। 


भर्ती की लिखित परीक्षा में पूछे गए 150 सवालों में से 142 प्रश्नों पर अभ्यर्थी आपत्ति जता चुके हैं, केवल आठ प्रश्नों को बख्शा था। एक तह से पूरी परीक्षा को ही कटघरे में खड़ा किया जा चुका है। भर्ती संस्था के विषय विशेषज्ञों ने सभी आपत्तियों को खारिज किया, केवल तीन प्रश्नों को पाठ्यक्रम से बाहर का मानकर कामन अंक दिए गए थे। जो अभ्यर्थी भर्ती में चंद अंकों से अनुत्तीर्ण हैं या कुछ अंकों से चयनित नहीं हो है, वे इलाहाबाद हाईकोर्ट में 18 और लखनऊ खंडपीठ में 13 प्रश्नों के जवाब बदलना चाहते हैं। इसमें पांच प्रश्न ही अलग हैं।


प्रयागराज | 04 Jun 2020
69000 शिक्षक भर्ती में प्रश्नों का विवाद बड़ा उलटफेर का कारण बन सकता है। वैसे तो अभ्यर्थियों ने 12 प्रश्नों के उत्तर पर आपत्ति की थी लेकिन उनमें से चार प्रश्नों को ही हाईकोर्ट में चुनौती दी। यदि इन चार प्रश्नों के उत्तर बदलते हैं तो एक जून को जारी जिला आवंटन की सूची में बड़ा फेरबदल देखने को मिलेगा। सैकड़ों अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में सफल होकर शिक्षक भर्ती की रेस में शामिल हो जाएंगे जबकि सैकड़ों अन्य चयन सूची से बाहर भी होंगे।


जिला आवंटन में नाम आने के बाद हजारों अभ्यर्थी बुधवार से काउंसिलिंग कराने के लिए रातों रात अपने आवंटित जिले की ओर निकल पड़े थे। कोई उधार लेकर काउंसिलिंग कराने भागा तो कोई छोटे बच्चे को घर पर छोड़कर निकल गया। अब परिणाम बदलने के बाद जो अभ्यर्थी बाहर होंगे उनके ऊपर दु:खों का पहाड़ ही टूट पड़ेगा। जानकारों का मानना है कि एक जून को सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट का रुख देखने के बाद जिला आवंटन रोक देते तो आज हजारों लोगों को परेशानी न उठानी पड़ती।


परिणाम बदलने का चयन सूची पर क्या पड़ेगा असर: इसे इस प्रकार समझ सकते हैं। मान लिया की कोई ओबीसी वर्ग का शिक्षामित्र श्यामलाल 12 मई को घोषित परिणाम में दो नंबर से फेल था और हाईकोर्ट के आदेश पर उसे दो नंबर मिलते हैं और वह 90 नंबर पाकर पास हो गया। अब देखें चयन सूची पर क्या असर होगा।


69000 शिक्षक भर्ती : उत्तर बदले तो बदल जाएगी भर्ती की पूरी चयन सूची Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:58 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.