69000 : सॉफ्टवेयर में गलती व संशोधन का मौका नहीं मिलने से कई शिक्षामित्र भर्ती से बाहर

69000 : संशोधन का मौका नहीं मिलने से कई शिक्षामित्र भर्ती से बाहर

सॉफ्टवेयर की गलती से नहीं मिला भारांक, शिक्षामित्र हुए बाहर

बेसिक शिक्षा परिषद पहुंचकर शिक्षामित्रों ने जताई नाराजगी

विशिष्ट बीटीसी या संस्थागत बीटीसी प्रशिक्षण करने वाले शिक्षामित्र को भारांक न दिए जाने से नाराजगी


प्रयागराज :  69 हजार शिक्षक भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी 67867 अभ्यर्थियों की मेरिट को लेकर सवाल खड़ा हो गया है। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले कुछ शिक्षामित्रों को उनके अनुभव का भारांक 25 अंक नहीं मिला, जिससे वह मेरिट लिस्ट से बाहर हो गए हैं। 


भारांक का लाभ नहीं पाने वालों में ऐसे शिक्षामित्र हैं, जिन्होंने विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त किया है या संस्थागत बीटीसी प्रशिक्षण किया है। इन शिक्षामित्रों का आरोप है कि उन्हें भारांक नहीं दिया गया जबकि, ऐसे शिक्षामित्र जो दो वर्षीय दूरस्थ बीटीसी प्रशिक्षण किए हैं, उन्हें भारांक का लाभ दिया गया है। 



बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पहुंचे शिक्षामित्रों का कहना है कि परिषद के सॉफ्टवेयर में विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों या संस्थागत बीटीसी प्रशिक्षण वालों के लिए भारांक की व्यवस्था नहीं की गई।


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के आवेदन पत्र में संशोधन का मौका नहीं मिलने से सैकड़ों शिक्षामित्र परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद भी भर्ती से वंचित रह गए हैं। 


पीड़ित शिक्षामित्रों ने मंगलवार को राजधानी स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय में गुहार लगाई। भर्ती परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन के दौरान शिक्षामित्रों ने गलती से शिक्षामित्र की जगह बीटीसी या बीएड भर दिया। 


परिणाम जारी होने के बाद वे परीक्षा में तो उत्तीर्ण हो गए, पर भर्ती में मिलने वाले भारांक का फायदा नहीं मिला। इससे वे परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद भी भर्ती से वंचित रह गए। शिक्षामित्रों का कहना है कि परीक्षा परिणाम के बाद सरकार को भर्ती के लिए दोबारा आवेदन पत्र पर इसकी जगह आवेदन में ही जानकारी मांगी गई, वहीं, महत्वपूर्ण जानकारियां लिखित परीक्षा के आवेदन पत्र से ली गई। जबकि उनमें त्रुटियां थी। अगर नए सिरे से आवेदन लिए जाते तो भर्ती से वंचित नहीं रहते।  


नियमित बीटीसी एवं विशिष्ट बीटीसी करने वाले शिक्षामित्रों ने 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार भारांक नहीं देने पर विरोध जताया। मंगलवार को शिक्षा निदेशालय स्थित बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। ऐसे शिक्षामित्रों का कहना है कि दूरस्थ विधि से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण करने वाले शिक्षामित्रों को तो 25 अंक तक भारांक दिया गया लेकिन नियमित बीटीसी या विशिष्ट बीटीसी करने वालों को भारांक नहीं दिया गया जिसके चलते वे भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो गए हैं। 



पढ़ने के दौरान सरकार ने बीटीसी एवं विशिष्ट बीटीसी में 10 प्रतिशत आरक्षण देकर शिक्षामित्रों को भी नियमित प्रशिक्षण दिलाया था। इससे पहले 68500 शिक्षक भर्ती में नियमित एवं दूरस्थ प्रशिक्षण लेने वाले दोनों शिक्षामित्रों को भारांक दिया गया था। लेकिन 69000 की चयन सूची में इन्हें भारांक नहीं दिया गया है। ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या आंकड़ों में है। विरोध करने वालों में रामदास, राजेन्द्र कुमार, प्रीती सिंह पटेल, देवेन्द्र कुमार सिंह, किरण देवी यादव, संतोष कुमार, राजेश सिंह, संगीता सिंह, ममता देवी व अवधेश कुमार आदि शामिल रहे।
69000 : सॉफ्टवेयर में गलती व संशोधन का मौका नहीं मिलने से कई शिक्षामित्र भर्ती से बाहर Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:27 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.