परिषदीय विद्यालयों में नियमित निरीक्षण एवं अनुश्रवण हेतु नए निर्देश जारी, शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 1800-1800-666 का अधिक से अधिक होगा प्रचार

परिषदीय विद्यालयों में नियमित निरीक्षण एवं अनुश्रवण हेतु नए निर्देश जारी।

परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण सुबह 6 बजे से करने के निर्देश

शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 1800-1800-666 का अधिक से अधिक प्रचार करने का निर्देश

एक ही ब्लाक में सभी अधिकारी करेंगे दो-दो स्कूलों का निरीक्षण

इस टोल फ्री नंबर से स्कूल में गड़बड़ी की अभिभावक घर बैठे कर सकेंगे शिकायत

टोल-फ्री नम्बर के जरिए अभिभावक भी ऊपर तक पहुंचा सकेंगे परिषदीय स्कूलों की समस्याएं



परिषदीय विद्यालयों में विद्यार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं, शिक्षकों को अनुपस्थिति सहित अन्य शिकायतों के लिए अब अभिभावकों को दौड़भाग नहीं करनी पड़ेगी। घर बैठे हो अभिभावक अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से टोल फ्री नंबर 1800 1800-666 जारी किया गया है। इस टोल फ्री नंबर पर कोई भी अभिभावक शिकायत कर सकता है। 


 लखनऊ परिषदीय विद्यालय से में देर से पहुंचने वाले और अक्सर न गैरहाजिर रहने वाले शिक्षक अब सचेत हो जाएं उन पर शिकंजा कसने जा रहा है। जिले के सारे खंड शिक्षा अधिकारी व जिला समन्वयक एक ही विकासखंड में दो स्कूलों का र हर दिन सघन निरीक्षण करेंगे। उन्हें स्कूल का नाम व यू-डायस कोड स आनंदित किया जाएगा गायब रहने वाले शिक्षकों पर कठोर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है।


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय ने किरन आनंद ने बेसिक शिक्षा - अधिकारियों को आदेश दिया है कि हर दिन सुबह छह बजे सभी न खंड शिक्षा अधिकारियों, जिला न समन्वयकों को कार्यालय पर बुलाएं व और उनसे प्रेरणा एप के माध्यम से निरीक्षण कराया जाए। निरीक्षण में दूरस्थ ब्लाक व दूरस्थ विद्यालय न सभी अधिकारियों का आवंटित होगे। निर्देश है कि एक अधिकारी को दो वे स्कूल ही दिए जाएं और सभी को एक ही ब्लाक में भेजें ताकि अधिक से अधिक विद्यालयों का निरीक्षण हो सके। स्कूल समय से खुल रहा है या नहीं इसकी जांच करें और जा शिक्षक उपस्थित न मिले उनके विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्रवाई हो। 


महानिदेशक ने लिखा कि विभाग के टोल फ्री नंबर 1800-1800-666 का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें। इससे विद्यालय से संबंधित सभी समस्याएं राज्य स्तर तक पहुंच सकेगी। हर स्कूल में यह नंबर चस्पा किया जाए, ताकि कोई अभिभावक शिकायत करना चाहता है तो उसकी बात सुनी जा सके। यह नंबर सुबह 6.30 से शाम 5.30 बजे तक संचालित रहता है। निर्देश है कि एसआरजी एआरपी व डायट मेंटर की बैठक करके ऐसे शिक्षकों का नाम पता किया जाए ती तीन दिन या उससे अधिक दिनों से स्कूल बिना किसी सूचना नहीं आ रहे हैं। ऐसे शिक्षकों पर भी कठोर कार्रवाई की जाए। 

निरीक्षण में यह भी देखा जाएगा कि पिछले वर्ष डीबीटी के माध्यम से जिन अभिभावकों को यूनीफार्म, स्कूल बैग, जूता-मोजा व स्वेटर के लिए धन मिला है उससे सामग्री खरीदी गई है। या नहीं और बच्चे यूनीफार्म में आते हैं?


लखनऊ। परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सुबह 6 बजे से निरीक्षण कार्य के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से कहा है कि वे सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व जिला समन्वयकों को अपने कार्यालय में बुलाकर प्रेरणा निरीक्षण एप के माध्यम से अधिक से अधिक स्कूलों का निरीक्षण कराएं।


निरीक्षण दूर के ब्लॉक व विद्यालयों में कराने के लिए कहा गया है। निर्देश हैं कि एक ही ब्लॉक में एक साथ सभी को भेजकर दो-दो विद्यालयों का निरीक्षण कराया जाए। देखा जाए कि स्कूल समय से खुल रहा है या नहीं? निर्देश दिए गए हैं कि लगातार तीन या उससे अधिक दिनों से बिना किसी सूचना विद्यालय से गायब शिक्षकों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए।


बच्चे यूनिफॉर्म पहनकर आ रहे या नहीं, इसकी भी जांच की जाए। डीबीटी से पिछले सत्र में भेजी गई राशि से अभिभावकों ने सामग्री खरीदी या नहीं, इसकी जांच की जाए।


वर्तमान सत्र में जुलाई के अंत तक डीबीटी की राशि अभिभावकों के खाते में भेजने की तैयारी है। इसलिए अभिभावकों को खरीदारी के लिए प्रेरित किया जाए। इसके अलावा शिकायत के लिए राज्य स्तरीय विभाग का टोल फ्री नंबर 1800-1800-666 का अधिक से अधिक अभिभावकों को प्रचार करने के निर्देश दिए गए हैं। यह नंबर सुबह 6.30 से शाम 5.30 बजे तक चलता है।




परिषदीय विद्यालयों में नियमित निरीक्षण एवं अनुश्रवण हेतु नए निर्देश जारी, शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 1800-1800-666 का अधिक से अधिक होगा प्रचार Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 11:57 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.