शिक्षामित्रों को सहायक शिक्षक बनाने का मामला : नियुक्ति पत्र के लिए दूसरा बैच बेचैन

शिक्षामित्रों का दूसरा बैच नियुक्ति पत्र नहीं मिलने से बेचैन है। प्रथम बैच के शिक्षामित्रों को नियुक्ति पत्र मिलने के बाद दूसरे बैच वालों ने सक्रियता बढ़ा दी है। शासन पर परीक्षाफल जल्द घोषित कराने का दबाव बनाया जा रहा है। अब ये शिक्षामित्र नियुक्ति के लिए लामबंद होने लगे हैं। शिक्षकों की कमी और संसाधनों के अभाव से पटरी से उतरी प्राथमिक विद्यालयों की पठन-पाठन व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए शासन ने शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बनाने का निर्णय किया है।

प्रथम बैच में प्रशिक्षित 58826 शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक पद का नियुक्ति पत्र सौंपा जा चुका है, लेकिन दूसरे बैच के शिक्षामित्रों को लेकर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। अभी तक उनके तृतीय सेमेस्टर का परीक्षाफल भी घोषित नहीं हुआ और न ही चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा तारीख। इसके चलते शिक्षामित्रों में असमंजस की स्थिति है। प्रदेशभर में 90 हजार के करीब शिक्षामित्र दूसरे बैच में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

इसमें इलाहाबाद के 18 सौ के लगभग शिक्षामित्र शामिल हैं, जिनका तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा का परिणाम अधर में है। शिक्षामित्र शासन से रुके परीक्षा परिणाम को घोषित करने की मांग करने के साथ चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा तारीख अक्टूबर के तृतीय सप्ताह में घोषित करने के लिए आवाज उठा रहे हैं। त्रुटिपूर्ण अंकपत्रों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से शुद्ध कराने की मांग की जा रही है, क्योंकि प्रथम बैच में अंकपत्रों की त्रुटि के चलते शिक्षामित्रों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था। इसको लेकर शिक्षामित्र सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी का घेराव भी कर चुके हैं, बावजूद अभी तक मामले में उचित कार्रवाई नहीं हुई।

आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्वनी कुमार त्रिपाठी का कहना है कि प्रशिक्षण समय सारणी के अनुसार प्रथम बैच को नियुक्ति पत्र देने के बाद शासन को द्वितीय बैच के शिक्षामित्रों की नियुक्ति के लिए कार्रवाई शुरू करना था, लेकिन मामले को अनायास लटकाया जा रहा है। मामले में अतिशीघ्र उचित कार्रवाई न हुई तो आंदोलन शुरू कर देंगे। अभी तक उनके तृतीय सेमेस्टर का परीक्षाफल भी घोषित नहीं हुआ और न ही चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा तारीख। इसके चलते शिक्षामित्रों में असमंजस की स्थिति है।

खबर साभार :   दैनिक जागरण 




Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षामित्रों को सहायक शिक्षक बनाने का मामला : नियुक्ति पत्र के लिए दूसरा बैच बेचैन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.