डीएलएड पंजीकरण को मारामारी : करीब तीन लाख पंजीकरण और डेढ़ लाख आवेदन होने की सूचना, आवेदन के लिए बचा एक सप्ताह का समय

इलाहाबाद : बीटीसी का नया नाम डीएलएड यानी डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन प्रशिक्षण 2016 में प्रवेश पाने के लिए अब एक सप्ताह का समय बचा है। इस प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन की प्रक्रिया 14 जून से चल रही है। अब तक करीब तीन लाख पंजीकरण और डेढ़ लाख आवेदन होने की सूचना है। दावेदारी के लिए आठ दिनों का समय बचा है, ज्ञात हो कि तीन जुलाई तक पंजीकरण व सात तक ऑनलाइन आवेदन होंगे।



प्रदेश के 63 जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट की 10500 व 1422 निजी कॉलेजों की 71100 (कुल 81600) सीटों पर डीएलएड 2016 के लिए दाखिला होना है। बीते 21 जून को शाम छह बजे तक इन सीटों के सापेक्ष एक लाख 66 हजार 400 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करा चुके हैं। वहीं 56 हजार 427 ने फाइनल आवेदन यानी शुल्क के साथ कर दिया है। यह आंकड़ा अब और बढ़कर तीन लाख पंजीकरण और व डेढ़ लाख आवेदन तक पहुंच गया है। पिछली बार इतनी ही सीटों पर करीब साढ़े चार लाख से अधिक पंजीकरण हुए थे और करीब चार लाख ने आवेदन किया था। माना जा रहा है कि इस बार पिछला रिकॉर्ड टूट जाएगा।




परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि आवेदन शुल्क पांच जुलाई तक जमा किए जा सकेंगे। वहीं, ऑनलाइन आवेदन सात जुलाई तक होंगे। ऐसे में आवेदकों की संख्या पिछले वर्षो का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। इस बार अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में दौड़ भाग करने से राहत मिलेगी, क्योंकि पहली बार ऑनलाइन काउंसिलिंग कराने की तैयारी है। वहीं, ऑनलाइन आवेदन में संशोधन के लिए 10 से 13 जुलाई की शाम 6 बजे तक अवसर मिलेगा।

डीएलएड पंजीकरण को मारामारी : करीब तीन लाख पंजीकरण और डेढ़ लाख आवेदन होने की सूचना, आवेदन के लिए बचा एक सप्ताह का समय Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:41 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.