यूपी बोर्ड के बाद अब बेसिक स्कूलों की मान्यता भी होगी ऑनलाइन, पारदर्शिता के साथ काम करने के तहत उठाया गया कदम

इलाहाबाद : प्रदेश में अब निजी बेसिक विद्यालयों को मान्यता पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। शासन के निर्देश के बाद बेसिक शिक्षा परिषद इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ने जा रहा है। यह कदम पारदर्शिता के साथ काम करने के तहत उठाया गया है। 




मान्यता पाने के लिए विद्यालय संचालकों को अब बेकार की भागदौड़ नहीं करनी होगी साथ ही बेजा दबाव से भी मुक्ति मिलेगी। प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के साथ ही निजी विद्यालय भी बड़े पैमाने पर संचालित हैं। उनमें से तमाम बिना मान्यता के ही संचालित हो रहे हैं। विभागीय वरिष्ठ अफसरों ने कई बार बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों को बंद कराने का आदेश दिया है, लेकिन प्रभावी अनुपालन नहीं हो सका है।




 शासन को इस तरह की सूचनाएं मिल रही हैं कि विद्यालयों को मान्यता पाने में तमाम मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है। विद्यालय की औपचारिकताएं पूरी करने के साथ ही अफसरों की मुराद भी पूरी करनी पड़ती है। इस पर अंकुश लगाने के लिए शासन ने परिषद को निर्देश दिया है कि अब निजी विद्यालयों को ऑनलाइन मान्यता देने की व्यवस्था की जाए। इससे कार्य में तेजी के साथ ही पारदर्शिता आएगी और लोगों को बेवजह की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। यही नहीं मान्यता वाले स्कूलों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। 




परिषद ऑनलाइन मान्यता की दिशा में बढ़ चला है। इसके लिए वेबसाइट तैयार कराने की कार्यवाही हो रही है और मान्यता पाने का नये आवेदन पत्र का प्रारूप भी तैयार कराया जा रहा है।  माना जा रहा है कि जल्द ही इस संबंध में औपचारिक आदेश भी जारी होगा। परिषद इसके पहले शिक्षकों की नियुक्तियां, तबादला आदि में सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही करता आ रहा है। इसी के साथ नई मान्यता देने का कार्य भी शुरू होगा। इससे जिलों में मान्यता पाने की जो फाइलें पहले से लंबित हैं, उनको भी नये सिरे से आवेदन करना पड़ सकता है।


यूपी बोर्ड के बाद अब बेसिक स्कूलों की मान्यता भी होगी ऑनलाइन, पारदर्शिता के साथ काम करने के तहत उठाया गया कदम Reviewed by Sona Trivedi on 7:31 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.