इंसपायर अवॉर्ड में अब राष्ट्रीय स्तर पर 1000 बाल वैज्ञानिकों को मिलेगी 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता

नई दिल्ली :  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संचालित इंसपायर अवॉर्ड में अब बाल वैज्ञानिकों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। राष्ट्रीय स्तर पर चुने गए एक हजार स्कूली बच्चों को यह पुरस्कार मिलेगा, जिससे वे अपने अविष्कार पर आगे का कार्य कर सकेंगे।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्कूली बच्चों के लिए इंसपायर योजना दो चरणों में है। पहले चरण में छह से दसवीं तक के बच्चों को शामिल किया जाता है। इसमें बच्चों से इनोवेटिव आइडिया लिए जाते हैं तथा एक लाख बच्चों का अवॉर्ड के लिए चयन किया जाता है। इन्हें दस हजार की राशि प्रदान की जाती है। इनमें से दस फीसदी बच्चों यानी दस हजार बच्चों का राज्य स्तर पर और उसके बाद उनमें से 10 फीसदी बच्चों का चयन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। इस प्रकार कुल एक हजार बेहतरीन आइडिया देने वाले बच्चों को राष्ट्रीय स्तर पर इंसपायर अवॉर्ड के लिए चुना जाता है।

अधिकारी के मुताबिक ऐसे बच्चों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से जुड़े किसी संस्थान से संबद्ध कराया जाएगा, जहां किसी वैज्ञानिक की देखरेख में वे अपने इनोवेटिव आइडिया पर कार्य कर सकें। जो पचास हजार रुपये की राशि बच्चे को दी जाएगी, उसमें से आधी संस्थान को और आधी छात्र को मिलेगी, जिससे वे आविष्कार का प्रोटोटाइप तैयार करने आदि की दिशा में कार्य कर सकेंगे।

इंसपायर अवॉर्ड में अब राष्ट्रीय स्तर पर 1000 बाल वैज्ञानिकों को मिलेगी 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता Reviewed by Flipkart Amazon on 10:02 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.