बेसिक का अध्यापक बनने में मदद करेगा व्याकरण और सामान्य ज्ञान, भर्ती परीक्षा में सबसे ज्यादा 40 प्रश्न भाषा (हिन्दी तथा अंग्रेजी) के होंगे

■ बेसिक शिक्षा परिषद ने सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम किया जारी

■ 150 नंबर की होगी परीक्षा, पूछे जाएंगे 150 अति लघु उत्तरीय प्रश्न

सबसे ज्यादा 40 प्रश्न भाषा (हिन्दी तथा अंग्रेजी) के होंगे

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद ने प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर होने वाली भर्ती की लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। शिक्षकों की इस भर्ती में 150 नंबर के कुल 150 अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। यह प्रश्न कुल दस विषयों के होंगे।उत्तर देने के लिए परीक्षार्थियों को तीन घंटे का वक्त मिलेगा।


★ क्लिक करके देखें अधिकृत पाठ्यक्रम का प्रारूप: 
■ सहायक अध्यापक के रिक्त पदों पर नियुक्ति के सम्बन्ध में प्रस्तावित शिक्षक भर्ती परीक्षा की विषयवस्तु जारी



सबसे ज्यादा 40 प्रश्न भाषा (हिन्दी तथा अंग्रेजी) के होंगे। इसमें व्याकरण यानी ग्रामर और अपठित गद्यांश, पद्यांश यानि कांप्रिहेंशन्स के प्रश्न पूछे जाएंगे। तीस प्रश्न सामान्य ज्ञान/समसामयिक घटनाओं (जीएस) से जुड़े होंगे। इसमें अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, प्रदेश से संबंधित महत्वपूर्ण घटनाओं, स्थान, व्यतित्व, रचनाएं, अंतरराष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार, खेल-कूद, भारतीय संस्कृति एवं कला के प्रश्न होंगे।

स्पष्ट है कि शिक्षक भर्ती में व्याकरण और जीएस की महत्वपूर्ण भूमिका होगी क्योंकि 150 में से 70 नंबर के प्रश्न इन्हीं दोनों विषयों से होंगे। अभ्यर्थियों को यह परीक्षा पास करने के लिए इन दोनों खंडों पर महत्वपूर्ण पकड़ बनानी होगी।

बेसिक का अध्यापक बनने में मदद करेगा व्याकरण और सामान्य ज्ञान, भर्ती परीक्षा में सबसे ज्यादा 40 प्रश्न भाषा (हिन्दी तथा अंग्रेजी) के होंगे Reviewed by Sona Trivedi on 6:43 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.