Handpump : परिषदीय स्कूलों में स्थापित हैंडपंप के रीबोर की सूचना उपलब्ध न कराने में प्रदेश के 27 जिलों के डीपीआरओ फंसे

गोंडा : ग्रामीण क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में स्थापित इंडियामार्का हैंडपंप के रीबोर की सूचना उपलब्ध न कराने में प्रदेश के 27 जिलों के डीपीआरओ फंस गए हैं। कई बार निर्देश के बावजूद सूचना उपलब्ध न कराने पर उप निदेशक पंचायत ने कार्रवाई की चेतावनी देते हुए रिपोर्ट तलब की है।

■ उप निदेशक पंचायत ने व्यवस्था न सुधरने पर दी कार्रवाई की चेतावनी
■ कई बार निर्देश देने के बावजूद नहीं उपलब्ध कराई सूचना

ग्रामीण क्षेत्र में संचालित परिषदीय स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था के लिए इंडिया मार्का हैंडपंप की स्थापना कराई गई है। खराब होने वाले हैंडपंप की मरम्मत व रीबोर कराने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों को सौंपी गई है। हैंडपंप को ठीक कराने पर आने वाला खर्च चौदहवें वित्त आयोग की धनराशि से करने की व्यवस्था है। पंचायतीराज विभाग निदेशक ने खराब हैंडपंप रीबोर कराकर सूचना वेबसाइट पर ऑनलाइन कराने के साथ ही वाट्सएप पर भेजने के निर्देश सितंबर माह में दिए थे।


निर्देश के बावजूद गोंडा, बहराइच, एटा, हाथरस, इलाहाबाद, कौशांबी, आजमगढ़, बलिया, मऊ, बस्ती, अंबेडकरनगर, अमेठी, कुशीनगर, महराजगंज औरैया, हरदोई, लखीमपुर खीरी, सोनभद्र, मुरादाबाद, सहारनपुर, चंदौली व शामली जिले के अधिकारियों ने सूचना निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन नहीं कराई। इस पर उप निदेशक पंचायत संजय कुमार बरनवाल ने संबंधित जिले के डीपीआरओ को कार्रवाई की चेतावनी दी है।

Handpump : परिषदीय स्कूलों में स्थापित हैंडपंप के रीबोर की सूचना उपलब्ध न कराने में प्रदेश के 27 जिलों के डीपीआरओ फंसे Reviewed by Praveen Trivedi on 5:52 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.