UP BEd 2020 : 29 जुलाई को 60 जिलों में होगी यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा

UP BEd 2020 : 29 जुलाई को 60 जिलों में होगी यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा

BEd : 29 जुलाई को प्रवेश परीक्षा, 16 तक प्रवेश पत्र, 73  जिलों में 1440 केंद्रों पर होगी परीक्षा, हर केंद्र पर 300 अभ्यर्थी होंगे शामिल

केंद्रों पर सैनिटाइजेशन व सोशल डिस्टेसिंग के लिए मुस्तैद रहेंगे अधिकारी

अब 73 जिलों में होगी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा


 लखनऊ : प्रदेश में बीएड प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई को होगी। परीक्षा का जिम्मा लखनऊ विवि को सौंपा गया है। समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई की अध्यक्षता में सोमवार से परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए प्रदेश के 73 जिलों में 1440 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। राजधानी में ही 100 से अधिक परीक्षा केंद्र होंगे। इसके साथ ही प्रदेश की चौदह स्टेट यूनिवर्सिटीज सहित सोलह नोडल सेंटर भी बनाए गए हैं।


प्रो. अमिता बाजपेई के अनुसार पहले 900 केंद्रों पर परीक्षा करवाने की तैयारी थी। हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए अब 1440 केंद्र बनाए जाएंगे। इसके साथ ही हर केंद्र पर अभ्यर्थियों की संख्या भी कम की गई है। पहले एक केंद्र पर 500 अभ्यर्थी शामिल होने थे, जबकि अब 300 ही शामिल होंगे। परीक्षा केंद्र का चुनाव करने के लिए हर जिले में स्थानीय प्रशासन की मदद ली जाएगी। परीक्षा केंद्र ज्यादा हो जाने के कारण हर जिले में एडिशनल नोडल ऑफिसर नियुक्त किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्र निर्धारित होते ही सेंटर इंचार्ज के साथ बैठक भी की जाएगी।


जनपदीय परीक्षा केंद्र को प्राथमिकता
कोरोना के खतरे को देखते हुए अभ्यर्थियों को दोबारा परीक्षा केंद्र चुनने का मौका दिया गया था। ऐसे में 1 लाख 10 हजार अभ्यर्थियों ने जनपदीय परीक्षा केंद्र का चयन किया है। प्रो. बाजपेई के अनुसार कुल 4 लाख 31 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। राजधानी के सौ से अधिक केंद्रों पर ढाई लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।


सैनिटाइजेशन के लिए दो से ढाई करोड़ रुपये
प्रो. बाजपेई ने बताया कि पूरी परीक्षा करवाने में करीब 55 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कोरोना को देखते हुए करीब दो से ढाई करोड़ का अतिरिक्त बजट बनाया जाएगा, जो सिर्फ सैनिटाइजेशन के लिए होगा। पहली पाली की परीक्षा के बाद सभी केंद्रों को सैनिटाइज करवाने के बाद दूसरी पाली की परीक्षा होगी। इसके साथ ही सभी केंद्रों पर मास्क व सैनिटाइजर भी उपलब्ध होंगे। हर परीक्षा केंद्र पर सैनिटाइजेशन सुप्रीटेंडेंट नियुक्त किए जाएंगे, जिन पर सोशल डिस्टेंसिंग व सैनिटाइजेशन का जिम्मा होगा।


अभ्यर्थियों को लाना होगा मास्क और सैनिटाइजर
प्रो. बाजपेई ने बताया कि अभ्यर्थी 16 जुलाई तक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा के दौरान मास्क व सैनिटाइजर लाना अनिवार्य होगा। इसके निर्देश एडमिट कार्ड पर छपे होंगे। हालांकि अगर कोई मास्क या सैनिटाइजर लाना भूल गया तो केंद्र पर नियुक्त सैनिटाइजेशन सुप्रीटेंडेट से संपर्क करके ले सकेगा।


लखनऊ। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन अब 29 जुलाई को होगा। शासन से निर्देश मिलने के बाद रविवार देर शाम इसकी तारीख जारी कर दी गई। विवि प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड-19 से बचाव हेतु जारी गाइड लाइन को सुनिश्चित करते हुए यह प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। 


उत्तर प्रदेश की बीएड की प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई को होगी। लखनऊ विश्वविद्यालय ने रविवार को यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 का कार्यक्रम जारी कर दिया। परीक्षा प्रदेश के 73 जिलों में होगी। पहले यह 16 जिलों में होनी थी। परीक्षा में चार लाख 32 हजार छात्र-छात्राएं बैठेंगे। उन्हें प्रवेश पत्र आनलाइन उपलब्ध कराए जाएंगे। इस बार परीक्षा का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय करा रहा है। कोरोना के चलते ही परीक्षा के आयोजन में इस बार कोरोना के प्रोटोकाल का पूर्णतया पालन होगा।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ.दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि 1.1लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प चुना है।   संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड का शिड्यूल कराने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को दी गई है। बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए इस साल करीब साढ़े चार लाख आवेदन आएं हैं। 


पहले यह परीक्षा 8 अप्रैल को होनी थी। इसके बाद 22 अप्रैल को परीक्षा आयोजित करने का आदेश जारी किया गया था, मगर कोविड-19 के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। व्यूरो
UP BEd 2020 : 29 जुलाई को 60 जिलों में होगी यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:53 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.