ई पाठशाला : दावे के विपरीत बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों तक नहीं बना पाया अपनी पहुंच, माँगा गया स्पष्टीकरण

सरकारी स्कूलों में 11% बच्चों तक ही पहुंच रही ऑनलाइन पढ़ाई, चार जिलों में एक प्रतिशत बच्चे भी नहीं कर रहे पढ़ाई


दावे के विपरीत बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों तक नहीं बना पाया अपनी पहुंच, माँगा गया स्पष्टीकरण

28 फीसदी परिषदीय बच्चे टीवी, रेडियो से कर रहे पढ़ाई, दीक्षा एप रहा फिसड्डी


प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन पढ़ाई की स्थिति ठीक नहीं दिखती। सरकार के दावे के विपरीत बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों तक अपनी पहुंच नहीं बना पाया। प्रयागराज में मात्र एक फीसदी  छात्रों ने ही दीक्षा एप डाउनलोड किया। प्रदेश में दीक्षा एप से केवल 11 फीसदी बच्चे ही आनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ई पाठशाला चला रहा है। अक्तूबर में विभाग ने दीक्षा एप से पढ़ाई का जो आंकड़ा जारी किया गया, वह निराश करने वाला है। स्कूली शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने सभी बीएसए से इस बारे में स्पष्टीकरण मांगा है।


चार जिलों में एक फीसदी से कम प्रगति
परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन पढ़ाई की स्थिति में सुधार के लिए प्रदेश के स्कूली शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने जिन जिलों में ऑनलाइन पढ़ाई की स्थिति ठीक नहीं है, वहां सुधार के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों एवं दूसरे संबद्ध अधिकारियों को निर्देश दिया है। प्रदेश के कई जिले ऐसे हैं, जहां की प्रगति शून्य है। चार जिले बुलंदशहर, बलिया, कुशीनगर एवं बदायूं ऐसे हैं, जहां अभी तक एक फीसदी से कम बच्चों ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए दीक्षा एप डाउनलोड किया।  


इसके अलावा आधा दर्जन जिले ऐसे हैं, जहां मात्र एक फीसदी बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई के लिए दीक्षा एप से जुड़े। इनमें प्रयागराज भदोही, बहराइच, श्रावस्ती, शामली, गौतमबुद्ध नगर, लखीमपुर खीरी एवं रायबरेली शामिल हैं। स्कूल शिक्षा महानिदेशक की ओर से जारी आंकड़े में कहा गया है कि ऑनलाइन पढ़ाई में प्रदेश की राजधानी लखनऊ सबसे आगे रही। यहां 84 फीसदी छात्रों ने दीक्षा एप डाउनलोड किया। गाजियाबाद 31 फीसदी के साथ दूसरे तथा तीसरे स्थान पर कानपुर एवं वाराणसी में 26-26 फीसदी बच्चों ने एप डाउनलोड किया। 


28 फीसदी बच्चे टीवी, रेडियो से कर रहे पढ़ाई
परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए दीक्षा एप के जरिए रोचक वीडियो एवं ई-कंटेंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। लेकिन अभिभावकों के पास स्मार्ट फोन नहीं होने से परेशानी खड़ी हुई है। ऐसे बच्चों के लिए दूरदर्शन और रेडियो पहली पसंद बने हैं। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी आंकड़े में कहा गया है कि प्रदेश के 28 फीसदी बच्चे दूरदर्शन और रेडियो से पढ़ाई कर रहे हैं।


■  दूरदर्शन और रेडियो बने पहली पसंद


सरकारी प्राइमरी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की स्थिति बहुत खराब है। तमाम प्रयासों के बावजूद बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों तक अपनी पहुंच नहीं बना पा रहा है। स्थिति यह है कि विभाग के दीक्षा एप से केवल 11% बच्चे ही आन लाइन पढ़ाई कर रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों को ऑनलाइन बढ़ाने के लिए काफी अच्छा काम कर रहा है। इसके लिए ई पाठशाला चलाई जा रही है। दीक्षा ऐप के जरिए बच्चों को रोचक वीडियो व ई कंटेंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं।


अक्टूबर में विभाग ने दीक्षा एप से पढ़ाई का जो आंकड़ा डूबा वह निराश करने वाला रहा है। पूरे प्रदेश में अक्टूबर तक दीक्षा एप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले बच्चों की संख्या केवल 11% रही है। प्रदेश के कई जिले तो ऐसे हैं जहां एक भी बचे ने दीक्षा एप नहीं डाउनलोड किया। वहां की प्रगति जीरो मिली है। जबकि आधा दर्जन से अधिक जिले ऐसे हैं जहां केवल 1% ही बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई के लिए दीक्षा एप से जुड़े हैं। बच्चों के पास स्मार्ट डिवाइस न होने से दिक्कतें आ रहीं हैं।


दीक्षा एप से ऑनलाइन पढ़ाई में लखनऊ सबसे आगे है। यहां 84% बच्चों दीक्षा ऐप डाउनलोड किया है। गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है जहां 31% तथा कानपुर और वाराणसी तीसरे स्थान पर हैं जहां 26- 26% बच्चों ने दीक्षा एप डाउनलोड कर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। बाकी सभी जिलों की प्रगति 20% से कम है। बुलंदशहर, बलिया, कुशीनगर तथा बदायूं, 4 जिले ऐसे हैं जहां अभी तक 1% बच्चों ने भी दीक्षा एप डाउनलोड कर ऑनलाइन पढ़ाई नहीं की है। भदोही, प्रयागराज, बहराइच, श्रावस्ती, शामली, गौतमबुद्ध नगर, लखीमपुर खीरी तथा रायबरेली जिलों में 1% बच्चों ने ही ऐप डाउनलोड किया है।


महानिदेशक ने दिए सुधार के निर्देश 
जिन जिलों में ऑनलाइन पढ़ाई का प्रतिशत कम है वहां बीएसए और अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है। नवंबर में सुधारके निर्देश महानिदेशक विजय किरण आनंद ने दिए हैं। 


दूरदर्शन और रेडियो बने पहली पसंद 
बच्चों की पहुंच में मोबाइल न होने की वजह से वह दूरदर्शन और रेडियो का सहारा ले रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग की मानें तो प्रदेश में 28% बच्चे दूरदर्शन और रेडियो से पढ़ाई कर रहे हैं।
ई पाठशाला : दावे के विपरीत बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों तक नहीं बना पाया अपनी पहुंच, माँगा गया स्पष्टीकरण Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.