UP B.Ed JEE 2020: जारी हुआ शेड्यूल, 19 नवंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन काउंसिलिंग को लेकर जानें विस्तार से

UP B.Ed JEE 2020: जारी हुआ शेड्यूल, 19 नवंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन काउंसिलिंग को लेकर जानें विस्तार से


बीएड काउंसिलिंग 19 से, पूरी प्रक्रिया होगी ऑनलाइन


लखनऊ : बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के बाद काउंसिलिंग 19 नवंबर से होगी। ये पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इस बार बीएड काउंसिलिंग में प्रवेश के दौरान सामान्य वर्ग के दुर्बल आय वर्ग के अभ्यर्थियों को 10 फीसद आरक्षण दिया जाएगा।


 प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि 19 नवंबर से जेईई बीएड 2020 की काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। तीन प्रमुख चरण होंगे- मुख्य काउंसिलिंग (फेज एक से चार), पूल काउंसिलिंग व सीधे प्रवेश। अभ्यार्थियों को अपनी स्टेट रैंक के अनुसार काउंसिलिंग प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर मिलेगा। मुख्य काउंसिलिंग में पहले दिन एक से 50 हजार तक स्टेट रैंक वाले अभ्यार्थी प्रतिभाग कर सकेंगे। इस बार अभ्यार्थियों को काउंसिलिंग के समय शून्य शुल्क का लाभ नहीं मिल सकेगा। अभ्यार्थियों को शुल्क एवं आवश्यक प्रपत्रों की व्यवस्था करनी होगी।


जिन कैंडीडेट्स ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है उन्हें 5750 रुपये एडवॉन्स फीस के रूप में भुगतान करना होगा. इसमें से 750 रुपये काउंसिलिंग फीस होगी जबकि 5 हजार रुपये एडवॉन्स कॉलेज फीस होगी.


उत्तर प्रदेश बीएड काउंसिलिंग प्रवेश परीक्षा 2020 (Uttar Pradesh B.Ed Joint Entrance Examination 2020) की काउंसिलिंग 19 नवंबर से शुरू होगी. इसके लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है. इसके बारे में सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट - www.lkouniv.ac.in - पर दी गई है. इसके मुताबिक ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया तीन स्टेज में पूरी की जाएगी. बीएड 2020-21 का नया सेशन 10 दिसंबर से शुरू किया जाएगा.


काउंसिलिंग फीस (Counselling Fees)

जिन कैंडीडेट्स ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है उन्हें 5750 रुपये एडवॉन्स फीस के रूप में भुगतान करना होगा. इसमें से 750 रुपये काउंसिलिंग फीस होगी जबकि 5 हजार रुपये एडवॉन्स कॉलेज फीस होगी. 750 रुपये की काउंसिलिंग फीस रिफंडेबल नहीं है. अगर किसी कैंडीडेड को सीट एलॉट नहीं होती है तो उसकी फीस को रिफंड कर दिया जाएगा. रजिस्ट्रेशन और फीस पेमेंट के बाद कैंडीडेट्स अपना च्वाइस भर पाएंगे. ईडब्ल्यूएस की सुविधा अल्पसंख्यक संस्थाओं को छोड़कर सरकारी, सरकार द्वारा सहायता प्राप्त और गैर सरकारी सहायता प्राप्त संस्थाओं में होगा.


रैंक के आधार पर होगा कॉलेज एलॉटमेंट
बता दें कि कॉलेज का एलॉटमेंट कैंडीडेट्स के स्टेट रैंक के आधार पर और उनके द्वारा सेलेक्ट किए गए कॉलेजों के आधार पर किया जाएगा. आरक्षण भी कैंडीडेट्स को नियमानुसार दिया जाएगा. काउंसलिंग प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन, एडवांस कॉलेज शुल्क, काउंसलिंग का भुगतान, सीट अलॉटमेंट, च्वाइस फिलिंग, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि शामिल हैं. यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 को 9 अगस्त को आयोजित की गई थी. परीक्षाओं के परिणाम 5 सितंबर को जारी किए गए थे. राज्य भर के लगभग 4.31 लाख उम्मीदवार शामिल हैं. इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. राजधानी लखनऊ सहित राज्य के 73 जिलों में 1089 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.
UP B.Ed JEE 2020: जारी हुआ शेड्यूल, 19 नवंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन काउंसिलिंग को लेकर जानें विस्तार से Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.