एडेड जूनियर हाईस्कूल के लिए शिक्षक भर्ती एक सप्ताह बाद, आज नहीं आएगा विज्ञापन

एडेड जूनियर हाईस्कूल के लिए शिक्षक भर्ती एक सप्ताह बाद, आज नहीं आएगा विज्ञापन



शासन ने पिछले दिनों आवेदन लेने की समय सारिणी घोषित की थी। इसमें बदलाव होने के साथ ही लिखित परीक्षा की तारीख भी बदल सकती है। ऑनलाइन आवेदन 22 फरवरी से शुरू करने व लिखित परीक्षा 11 अप्रैल को कराने के निर्देश थे।

प्रदेश के एडेड जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती का इंतजार बढ़ गया है। शिक्षक भर्ती परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन के लिए एनआईसी की ओर से साफ्टवेयर तैयार नहीं होने के कारण 18 फरवरी को जारी होने वाले विज्ञापन की तिथि सप्ताह भर आगे बढ़ा दी गई है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से शासन के पास विज्ञापन जारी करने की तिथि एक सप्ताह आगे बढ़ाने और ऑनलाइन आवेदन मार्च के पहले सप्ताह में शुरू करने का प्रस्ताव भेजा गया था। 


सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से शासन को पत्र भेजकर प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक के 1894 पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन तय तिथि से सप्ताह भर बाद जारी करने का आग्रह किया गया था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से शासन को विज्ञापन, आवेदन सहित परीक्षा तिथि के लिए नया कार्यक्रम जारी किया गया है। 


शासन की ओर से एडेड जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती के प्रश्नपत्रों का पाठ्यक्रम भी निर्धारित कर दिया गया है। प्रधानाध्यापक पद के लिए अभ्यर्थियों के पास पांच वर्ष के अध्यापन का कार्य अनुभव होना चाहिए। 


चयन लिखित परीक्षा के आधार किया जाएगा। इस लिखित परीक्षा का आयोजन परीक्षा नियामक प्राधिकारी के माध्यम से होगा। सहायक अध्यापक के पद के लिए एक प्रश्नपत्र और प्रधानाध्यापक के लिए दो प्रश्नपत्र होंगे।

प्रयागराज : प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूल के लिए शिक्षक भर्ती का विज्ञापन अटक गया है। वजह, सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा में सिर्फ एक प्रश्नपत्र की परीक्षा होनी है, जबकि 10 फरवरी को जारी शासनादेश में दो प्रश्नपत्रों का उल्लेख है। इसके अलावा कुछ और भी संशोधन होने हैं, ये अब तक जारी नहीं हुए हैं। विज्ञापन जारी होने में एक सप्ताह का समय लग सकता है। वहीं, एनआइसी भी शासनादेश के अनुरूप ऑनलाइन आवेदन लेने की जगह और समय चाहता है। ऐसे में ऑनलाइन आवेदन की समय सारिणी में भी बदलाव होगा।प्रदेश सरकार ने चार दिसंबर, 2019 को उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल अध्यापकों की भर्ती और सेवा की शर्तें) के सातवें संशोधन को मंजूरी दी थी। एक साल बाद अधियाचन भेजा गया था। भर्ती में प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1,504 सहित कुल 1,894 पदों पर चयन लिखित परीक्षा से होना है। दोनों की परीक्षाएं अलग-अलग होंगी, ढाई घंटे की परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, परीक्षा ओएमआर से होगी। दोनों पदों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा से उच्च स्तर की परीक्षा होगी। प्रधानाध्यापक के लिए परीक्षा में प्रश्नपत्र का कठिनाई स्तर स्नातक होगा।


प्रधानाध्यापक पद के लिए पांच वर्ष सहायक अध्यापक के रूप में अध्यापन अनुभव अनिवार्य है। साथ ही अभ्यर्थियों को विद्यालय प्रबंधन का भी ज्ञान होना चाहिए। परीक्षा में प्रबंधन से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। भर्ती परीक्षा का उत्तीर्ण अंक तय है, जो सामान्य वर्ग के लिए 65 व आरक्षित वर्ग के लिए 60 प्रतिशत रहेगा। उप्र मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल) अध्यापक भर्ती व सेवा नियमावली 1978 सातवां संशोधन के अनुसार मेरिट तैयार की जाएगी।


एडेड जूनियर हाईस्कूल के लिए शिक्षक भर्ती एक सप्ताह बाद, आज नहीं आएगा विज्ञापन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 12:38 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.