कोराना का खौफ: यूपी सरकार का फैसला, कक्षा आठ तक के स्कूल 11 अप्रैल तक बंद

कोराना का खौफ: यूपी सरकार का फैसला, कक्षा आठ तक के स्कूल 11 अप्रैल तक बंद


यूपी में बढ़ रहे कोरोना के बीच सीएम योगी ने कक्षा एक से आठ तक के सभी स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद करने के निर्देश दिया है। योगी ने सभी आलाधिकारियों से कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जाए। लापरवाही करने वालों पर सख्ती बरती जाए। 


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को उच्चस्तरीय बैठक में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना टेस्टिंग का कार्य पूरी क्षमता से किया जाए। फोकस टेस्टिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। बालिका संरक्षण गृह, वृद्धाश्रम, अनाथाश्रम, रेजिडेन्शियल स्कूल आदि में कोविड-19 की टेस्टिंग प्राथमिकता पर की जाए। 

आपको बता दें कि इससे पहले प्रदेशभर में एक से आठ तक सभी परिषदीय व निजी स्कूल चार अप्रैल तक बंद किया गया था। इस दौरान परीक्षाओं को लेकर छूट दी गई थी।


1230 नए कोरोना मरीज, 67443 सैम्पल की जांच

प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 1230 नए मामले आए हैं। इस दौरान कोरोना संक्रमित 11 लोगों की मौत हो गई। एक दिन पहले प्रदेश में कोरोना के 918 मामले सामने आए थे। कोरोना के 9,848 सक्रिय मामलों में से 6,269 लोग होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में कल एक दिन में कुल 67,443 सैम्पल की जांच की गई। प्रदेश में अब तक कुल 3,47,98,213 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि निजी चिकित्सालयों में 273 मरीज अपना इलाज करा रहे हैं।

30 जिलों में नए अस्पताल शुरू करने का फैसला

बीते एक पखवारे के दौरान नए केसों में तेजी से बढ़ोतरी को देखते हुए प्रभावित 30 जिलों में नए अस्पताल शुरू करने का फैसला लिया गया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा तीन हजार से अधिक मरीज लखनऊ में होने के कारण यहां लेवल-दो व तीन के 10 और कोरोना अस्पताल खोले गए हैं। इसके अलावा मेरठ, सीतापुर, कानपुर, इटावा, झांसी, वाराणसी, बुलंदशहर, बरेली, फिरोजाबाद, मथुरा, भदोही, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, अमरोहा, मुरादाबाद, बिजनौर, हापुड़, गाजियाबाद, नोएडा, बाराबंकी, अयोध्या, प्रयागराज व आजमगढ़,  गोरखपुर, बांदा, बस्ती, सहारनपुर तथा पीलीभीत शामिल है।

स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बताया कि प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया। 


यूपी में कोरोना की दूसरी लहर से बढ़ रहे कोविड मरीजों को देखते हुए कक्षा आठ तक के स्कूल 11 अप्रैल तक बंद करने का आदेश सरकार ने जारी कर दिया है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बताया कि प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।


गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वायरस महामारी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। महाराष्ट्र सहित सात राज्यों में संक्रमण में जबरदस्त वृद्धि हुई है और सरकारों को सख्ती बरतनी पड़ी है। कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों समेत तमाम शिक्षा संस्थानों को बंद किए जाने की स्थिति में पहुंचा दिया है। कोरोना के घटते मामलों के बीच इन्हें खोला गया था। अधिकांश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फरवरी महीने से शिक्षण संस्थानों को खोलना शुरू किया था, लेकिन अब फिर से बंद करना पड़ गया है। जबकि कई राज्यों में स्कूल और बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं।


उधर, दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि वे अगले आदेश तक नए सत्र में किसी भी कक्षा के छात्रों को न बुलाएं। शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार को नोटिस जारी कर कहा कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पढ़ाई ऑनलाइन कराई जाए। आदेश के मुताबिक, शैक्षणिक सत्र 2020-21 के 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र ही स्कूल आ सकेंगे। ये विद्यार्थी अपने अभिभावकों की मंजूरी लेकर परीक्षाओं, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट संबंधी कार्यों के लिए स्कूल आ सकेंगे। 8वीं कक्षा तक के छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा।
कोराना का खौफ: यूपी सरकार का फैसला, कक्षा आठ तक के स्कूल 11 अप्रैल तक बंद Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 12:46 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.