जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत परिषदीय विद्यालयों में ग्राम पंचायतों द्वारा स्वच्छता तथा भूगर्भ जल संरक्षण सम्बन्धी आधारभूत सुविधाओं के सृजन के सम्बन्ध में

जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत परिषदीय विद्यालयों में ग्राम पंचायतों द्वारा स्वच्छता तथा भूगर्भ जल संरक्षण सम्बन्धी आधारभूत सुविधाओं के सृजन के सम्बन्ध में

परिषदीय स्कूलों में स्थापित होगी वर्षा जल संरक्षण प्रणाली


प्रयागराज : बारिश के पानी को संरक्षित करने व भूगर्भ जलस्तर को बढ़ाने की कवायद शुरू की है। इसमें परिषदीय स्कूलों की भूमिका को बढ़ाया जाएगा। विद्यालयों में वर्षा जल संरक्षण प्रणाली स्थापित करने के लिए स्कूल शिक्षा महानिदेशक की तरफ से निर्देश दिए हैं। स्कूलों में हैंडपंप के निकट सोक पिट बनाएं ताकि जलनिकासी खत्म हो जाए।


अभी किसी स्कूल में वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था नहीं है। कुछ जगहों पर हैंडपंप के पानी की निकासी के लिए सोक पिट पहले से हैं। विद्यालयों में बच्चों व शिक्षकों को बारिश के पानी के संरक्षण के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्हें इसके तौर तरीके भी समझाए जाएंगे। परिषदीय स्कूल भवनों की छत बहुत बड़ी नहीं होती इसलिए उसके पानी को बचाने के लिए कोई खास प्रभावी इंतजाम संभव नहीं है।

हैंडपंप व अन्य वाशिंग यूनिट से निकलने वाले पानी को बचाने के लिए जरूर कदम उठाए जाएंगे। विद्यालय परिसर में जो सोक पिट बनेगा यदि उसमें धन की जरूरत होगी तो कंपोजिट ग्रांट का प्रयोग किया जा सकता है।

शिक्षा की अलख जगाने के साथ ही शिक्षक और बेसिक विद्यालय अब पानी की एक-एक बूंद को सहेजने में मददगार साबित होंगे। इसके साथ ही भावी पीढ़ी के लिए जल संरक्षण के लिए अब नौनिहाल भी आगे आएंगे। परिषदीय विद्यालयों में जल संरक्षण के लिए सरकार जल संचयन प्रणाली लगवाया जाएगा। साथ ही बच्चों को जल संरक्षित करने के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश भर में बेसिक शिक्षा से संचालित विद्यालयों में विशेष अभियान चलाया जाएगा।

प्रदेश भर के परिषदीय विद्यालयों में वर्षा जल संचयन प्रणाली का निर्माण किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक वर्षा के जल को संरक्षित करते हुए भूगर्भ जल के स्तर को बढ़ाया जा सके। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विद्यालय में पेयजल के लिए स्थापित किए गए जल स्त्रोत इंडिया मार्का हैंडपंप के नजदीक आवश्यकतानुसार सोक पिट का भी निर्माण कराया जाएगा। जिससे विद्यालय में जल निकासी, जल भराव की समस्या खत्म हो सकेगी और भूगर्भ जल स्तर को भी बढ़ाया जा सकेगा।


 इसके बाबत महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने जिलाधिकारी को दिशा निर्देश जारी किया है। जल शक्ति अभियान के तहत भूगर्भ जल संरक्षण एवं कोविड 19 देशव्यापी महामारी के मददेनजर कदम उठाया जा रहा है। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित परिषदीय विद्यालयों में ग्राम पंचायतों के माध्यम से स्वच्छता तथा भूगर्भ जल संरक्षण संबंधी आधारभूत सुविधाओं को सु²ढ़ किया जा रहा है। योजना के सुचारु रूप से क्रियान्वयन के लिए 15वें वित्त आयोग के तहत उपलब्ध टाइड फंड एवं विद्यालय में मौजूद कंपोजिट स्कूल ग्रांट की निधियों का उपयोग किया जाएगा।



जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत परिषदीय विद्यालयों में ग्राम पंचायतों द्वारा स्वच्छता तथा भूगर्भ जल संरक्षण सम्बन्धी आधारभूत सुविधाओं के सृजन के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.