शैक्षिक वर्ष 2021-22 के लिए BSA एवं BEO के वर्क परफॉर्मेंस इंडीकेटर एवं गोपनीय आख्या के प्रपत्र में संशोधन के सम्बन्ध में

शैक्षिक वर्ष 2021-22 के लिए BSA एवं BEO के वर्क परफॉर्मेंस इंडीकेटर एवं गोपनीय आख्या के प्रपत्र में संशोधन के सम्बन्ध में।



बीएसए व बीईओ भी देंगे परीक्षा,  कामकाज का पैमाना तय


लखनऊ : बेसिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रएं ही परीक्षा नहीं देते, बल्कि स्कूलों की निगरानी करने वाले अफसरों को भी इम्तिहान से दो चार होना पड़ेगा। शासन ने बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) व खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) के कामकाज का पैमाना तय कर दिया है, विभिन्न योजनाओं व अन्य कार्यो के आधार पर उन्हें अंक मिलेंगे। 50 फीसद से कम अंक होने पर वे अनुत्तीर्ण माने जाएंगे, जबकि 80 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल होने पर उत्कृष्ट का तमगा भी मिलेगा। यह अंक उनकी पदोन्नति और अहम जगहों पर तैनाती पाने में देखे जाएंगे।

सरकार का बेसिक शिक्षा की दशा सुधारने पर विशेष जोर है। इसी के तहत आपरेशन कायाकल्प चलाकर स्कूलों को संवारा गया है। शिक्षकों की नियुक्ति करने व छात्रों का नामांकन बढ़ाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। केंद्र व राज्य सरकार स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को सुविधाएं देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। उनकी प्रगति जांचने के लिए शासन को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। इन्हें लागू करने का जिम्मा बेसिक शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी पर ही है। 

कई बार आदेश जारी होने के बाद भी उनका पालन नहीं होता या फिर जैसे-तैसे उसे पूरा कर दिया जाता है। योजनाओं को प्रभावी तरीके से स्कूलों में लागू करने के लिए शासन ने कार्य दक्षता संकेतक तय किया था। अब इसमें बदलाव करके नए सिरे से लागू कराया जा रहा है। विशेष सचिव आरवी सिंह की ओर से जारी आदेश में इन संकेतकों को गोपनीय आख्या से जोड़ा जा रहा है, ताकि अधिकारी इस पर गंभीर रहें।


बीएसए व बीईओ के दक्षता संकेतक

● मूल्यांकन के मापदंड-अधिकतम मानक आपरेशन कायाकल्प 31 मार्च 2022 तक-20 अंक
● गुणवत्तायुक्त फर्नीचर उपलब्ध कराना-पांच अंक
● शिक्षकों का आनलाइन अवकाश स्वीकृति-पांच अंक
● निरीक्षण लक्ष्य की पूर्ति-पांच अंक
● दिव्यांग बच्चों को चिन्हीकरण-पांच अंक
● कस्तूरबा विद्यालयों के रिक्त पद भरना-पांच अंक

नोट: इस तरह बीएसए के 18 व बीईओ के 16 बिन्दुओं पर मूल्यांकन होगा।

■ इस तरह मिलेगी श्रेणी

● उत्कृष्ट- 80% से अधिक अंक
● अति उत्तम- 71 से 80% अंक
● उत्तम-  61 से 70% अंक
● संतोषजनक- 50 से 60% अंक
● खराब-  50% से कम











Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
शैक्षिक वर्ष 2021-22 के लिए BSA एवं BEO के वर्क परफॉर्मेंस इंडीकेटर एवं गोपनीय आख्या के प्रपत्र में संशोधन के सम्बन्ध में Reviewed by sankalp gupta on 6:45 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.