निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले शिक्षकों का दीक्षा पोर्टल पर "दक्षता आधारित मूल्यांकन" करने के सम्बन्ध में

निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले शिक्षकों का दीक्षा पोर्टल पर "दक्षता आधारित मूल्यांकन" करने के सम्बन्ध में।

परिषदीय स्कूलों में परीक्षा लेकर परखी जाएगी शिक्षकों की दक्षता, परीक्षा के बाद मिलेगा प्रमाण पत्र




प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों के क्षमता संवर्द्धन के लिए निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का क्रियान्वयन सत्र 2019-2020 में ऑफलाइन माध्यम से तथा सत्र 2020-2021 में दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया गया। निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम 18 मॉड्यूल्स पर आधारित था। प्रत्येक मॉड्यूल का प्रशिक्षण पूर्ण करने पर शिक्षकों को उस मॉड्यूल का प्रमाण-पत्र ऑनलाइन निर्गत हुआ है।

उल्लेखनीय है कि निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले शिक्षकों को संपूर्ण निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र प्रदान किए जाने हेतु केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (CIET), राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT), नई दिल्ली द्वारा दक्षता आधारित मूल्यांकन दीक्षा प्लेटफॉर्म पर शीघ्र कराए जाने की योजना है।


 निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण करने वाले शिक्षकों, शिक्षिकाओं को प्रस्तावित मूल्यांकन में तैयारी के साथ प्रतिभाग करने हेतु तैयारी शुरू कर लें। संपूर्ण निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण का प्रमाण-पत्र प्रदान करने हेतु होने वाले दक्षता आधारित मूल्यांकन के संबंध में सूचना पृथक से उपलब्ध कराई जाएगी।


 परिषदीय स्कूलों के निष्ठा प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों की दक्षता आधारित मूल्यांकन परखने के लिए परीक्षा होगी। परीक्षा का उद्देश्य पूर्व में हो चुके प्रशिक्षण में शिक्षकों ने क्या सीखा और कितना सीखा इसकी जानकारी करना है। परीक्षा दीक्षा प्लेटफार्म पर आनलाइन आयोजित होगी। 

शासन के निर्देश के क्रम में पूरे प्रदेश में लगभग दो वर्ष पूर्व परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों का पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण हुआ था। भारत सरकार की ओर से शिक्षा स्तर को एक नई दिशा देने के लिए शिक्षा मंत्रलय द्वारा यह प्रशिक्षण आनलाइन आयोजित किया गया। 18 माड्यूल पर आधारित प्रशिक्षण का उद्देश्य कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को तकनीकी रूप से दक्ष करना था। जो बच्चों के बौद्धिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उप्र के निदेशक डा.सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी डायट प्राचार्य व बीएसए को पत्र भेजकर निर्देशित किया है कि निष्ठा प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके शिक्षक-शिक्षिकाओं को मूल्यांकन के लिए प्रस्तावित परीक्षा में प्रतिभाग के लिए प्रोत्साहित करें।

◆ परीक्षा के संबंध में जो भी जानकारी होगी उसे समय-समय पर उपलब्ध कराई जाएगी।
◆ ’दीक्षा प्लेटफार्म पर आयोजित होगी आनलाइन शिक्षकों की परीक्षा
◆ ’प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके शिक्षकों को परीक्षा के लिए प्रोत्साहित करने पर शासन का जोर

परीक्षा के बाद मिलेगा प्रमाण पत्र

निष्ठा आनलाइन प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले शिक्षकों को संपूर्ण निष्ठा आनलाइन प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र परीक्षा के बाद प्रदान किया जाएगा। परीक्षा केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान व राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद नई दिल्ली द्वारा आयोजित की जाएगी। दक्षता आधारित यह मूल्यांकन परीक्षा दीक्षा प्लेटफार्म पर होगी। हालांकि इसकी तिथि बाद में घोषित की जाएगी।






Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले शिक्षकों का दीक्षा पोर्टल पर "दक्षता आधारित मूल्यांकन" करने के सम्बन्ध में Reviewed by sankalp gupta on 6:24 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.