निपुण भारत मिशन एवं NEP 2020 के परिप्रेक्ष्य में स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम के संचालन हेतु जनपद स्तरीय संदर्भ समूह (DLT) के अभिमुखीकरण के सम्बन्ध में आदेश

निपुण भारत मिशन एवं NEP 2020 के परिप्रेक्ष्य में स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम के संचालन हेतु जनपद स्तरीय संदर्भ समूह (DLT) के अभिमुखीकरण के सम्बन्ध में आदेश।

निपुण भारत मिशन एवं NEP 2020 के अंतर्गत परिषदीय स्कूलों में चलेगा तीन माह का स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम

अब खेल-खेल में सीखेंगे प्राइमरी स्कूलों के बच्चे,  बुनियादी शिक्षा को और प्रभावी बनाने के लिए अन्वेषण विधियों पर जोर


बुनियादी शिक्षा को और प्रभावी बनाने के लिए अन्वेषण विधियों पर और जोर दिया जाएगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन व राष्ट्रीय शिक्षा नीति के आधार पर कक्षा एक व दो के बच्चों को अब खेल-खेल में भाषा और अंकों का ज्ञान कराने के लिए व्यापक कार्ययोजना तैयार की है, जिसके माध्यम से प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग ने एक सितंबर से प्राथमिक विद्यालयों को खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं। इससे पहले पाठ्यक्रम के आधार पर बच्चों के लिए स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम शुरू किया गया है।  इस कार्यक्रम के अंतर्गत खंड शिक्षा अधिकारी और एआरपी (एकेडेमिक रिसोर्स पर्सन) प्रत्येक न्याय पंचायत में एक संकुल शिक्षक (भाषा या गणित) का चयन करेंगे, जिन्हें एसआरजी (स्टेट रिसोर्स ग्रुप) तथा डायट प्रवक्ता द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

संकुल शिक्षक प्रशिक्षण पूरा होने के बाद प्रत्येक विद्यालय में एक शिक्षक को प्रशिक्षित करेंगे, जो कक्षा एक व दो के बच्चों को पढ़ाने में रुचि रखते हैं। ये शिक्षक विद्यार्थी केंद्रित शिक्षण विधियों जैसे आओ करके सीखें, खेल-खेल में शिक्षा, अन्वेषण विधियां (शैक्षिक नवाचार) के माध्यम से बच्चों को ज्ञान देंगे, जिसका अनुश्रवण भी एआरपी द्वारा किया जाएगा।

समिति करेगी कार्यक्रम का अनुश्रवण
स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम के अनुश्रवण के लिए समिति का गठन किया गया है, जिसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अध्यक्ष, जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) को नोडल अधिकारी, एसआरजी व  डायट प्रवक्ता को शामिल किया गया है।

स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यही है कि आंगनबाड़ी केंद्रों से निकलकर प्राइमरी स्कूलों में आने वाले बच्चों को योजनाबद्ध तरीके से ज्ञान देना, जिससे कि प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था की नींव मजबूत हो। 


परिषदीय स्कूलों में अब स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम चलेगा। निपुण भारत मिशन व राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के जरिए बच्चों को इस प्रकार से तैयार किया जाएगा, ताकि उन्हें आगे चलकर किसी कक्षा में परेशानी न हो। इसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग ने रूपरेखा तैयार कर ली है। योजना के तहत कक्षा एक के शिक्षकों को चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षित किया जाएगा।

तीन माह तक चलने वाले इस कार्यक्रम के अन्तर्गत न सिर्फ जनपद स्तर पर शिक्षकों को प्रशिक्षित कर उनका क्षमता संवर्धन किया जाएगा बल्कि बच्चों की विषयों के बारे में जानकारी, शब्द व अक्षर को पहचानने की क्षमता, शिक्षकों से परिचय, पढ़ने-लिखने की क्षमता की क्या स्थिति है, इस पर भी जोर रहेगा।

कार्यक्रम के तहत नौनिहालों के व्यवहार तथा मेडिटेशन के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए बच्चों को कला की पुस्तकें, बुक रीडिंग, आंतरिक प्रतिभा के बारे में अभिभावकों की मौजूदगी में विशेष रूप से चर्चा की जाएगी। पाठ्यक्रम से अतिरिक्त चलने वाले इस कार्यक्रम के पूरा होने के बाद बच्चों को उनकी कक्षाओं से संबंधित पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा।




















Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
निपुण भारत मिशन एवं NEP 2020 के परिप्रेक्ष्य में स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम के संचालन हेतु जनपद स्तरीय संदर्भ समूह (DLT) के अभिमुखीकरण के सम्बन्ध में आदेश Reviewed by sankalp gupta on 5:25 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.