UP Schools Reopen : यूपी में 1 सितंबर से कक्षा 6 से आठवीं तक के लिए खुल सकते हैं स्कूल, फॉलो करने होंगे ये नियम

UP Schools Reopen : यूपी में 1 सितंबर से कक्षा 6 से आठवीं तक के लिए खुल सकते हैं स्कूल, फॉलो करने होंगे ये नियम


 यूपी में अगले महीने यानी कि सितंबर से कक्षा 6 से आठवीं तक के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। राज्य में 1 सितंबर से राज्य में 6 से 8वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोले जा सकते हैं।

यूपी में अगले महीने यानी कि सितंबर से कक्षा 6 से आठवीं तक के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। राज्य में 1 सितंबर से राज्य में 6 से 8वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोले जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह संभावना सीएम योगी के साथ आयोजित होने वाली बैठक में जताई गई है। इस मीटिंग में सीएम योगी ने टीम-9 के साथ बैठक में कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा 06 से 08वीं तक की कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। वहीं इसके बाद स्थिति का आकलन करते हुए इन स्कूलों में एक सितंबर से पढा़ई शुरू की जा सकती है। हालांकि यह पूरी तरह सितंबर में होने वाले हालातों पर ही निर्भर करेगा।


बता दें कि यूपी सरकार पहले ही कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए 16 अगस्त, 2021 से शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू करने की अनुमति दे चुकी है। वहीं अब मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि सितंबर में 6वीं कक्षा से 8वीं तक की कक्षा के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे। वहीं सभी शिक्षण संस्थानों में कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए और सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने के लिए दो पालियों में पढ़ाई कराई जाएगी। इसके अलावा स्कूलों और कॉलेजों में विशेष टीकाकरण शिविर भी आयोजित किए जाएंगे।

इसके अलावा, शैक्षणिक संस्थानों को सरकार द्वारा दी गई COVID-19 के खिलाफ बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में विस्तृत SOP का पालन करना चाहिए। वहीं शैक्षणिक संस्थानों से अपेक्षा की जाती है कि वे हर कक्षा को साफ और कीटाणुरहित करें। इसके अलावा छात्रों की सुरक्षा और भलाई के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने होंगे।


यूपी के अलावा देश के कई अन्य राज्यों में भी स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। इसके मुताबिक शहरी भागों में 17 अगस्त से स्कूल खोले जाएंगे। इस दौरान कक्षा 8वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंच सकते हैं। हालांकि इस दौरान सभी शैक्षणिक संस्थानों को पूरी सावधानी बरतनी होगी।
UP Schools Reopen : यूपी में 1 सितंबर से कक्षा 6 से आठवीं तक के लिए खुल सकते हैं स्कूल, फॉलो करने होंगे ये नियम Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.