शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम (NISHTHA 3.0 FLN) के संचालन के सम्बन्ध में

शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम (NISHTHA 3.0 FLN) के संचालन के सम्बन्ध में।

यूपी के शिक्षकों व शिक्षामित्रों के लिए ये ट्रेनिंग अनिवार्य, 70 फीसदी अंक आने पर ही मिलेगा सर्टिफिकेट


✍️  🌐  प्रशिक्षण लिंक

📌 निष्ठा FLN 3.0  प्रशिक्षण के माड्यूल 1और 2 के प्रशिक्षण लिंक जारी, एक क्लिक में करें जॉइन


क्‍या है निष्ठा 3.0 कोर्स? जानिए
निष्‍ठा 3.0 प्रशिक्षण में 70% अंक प्राप्‍त करें शिक्षक, अन्‍यथा नहीं मिलेगा प्रमाणपत्र


Foundational Literacy and Numeracy (FLN) शिक्षकों को निष्‍ठा प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है। सभी कोर्सों में 70 प्रतिशत अंक प्राप्‍त करने होंगे। इसके लिए तीन बार मौका मिलेगा। दीक्षा पोर्टल/ऐप पर निष्‍ठा का प्रशिक्षण हो रहा है।


Foundational Literacy and Numeracy (FLN): निष्ठा (Nishtha) (National Initiative for School Heads' and Teachers' Holistic Advancement) 3.0 में 12 कोर्स हैं। यह कोर्स वर्ग एक से वर्ग पांच तक के छात्र-छात्राओं को पढ़ाने वाले शिक्षकों को करना अनिवार्य है। दीक्षा ऐप के माध्‍यम से शिक्षक इस कोर्स को एक अक्टूबर 2021 से कर रहे हैं। यह कोर्स 31 मार्च 2022 तक चलेगा। 


एक माह में दो कोर्स ही करना है। प्रत्‍येक कोर्स का अलग-अलग मूल्‍याकंन होगा। शिक्षक को हर कोर्स में कम से कम 70 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। अगर किन्‍हीं शिक्षक को 70 प्रतिशत से कम अंक आते हैं तो उन्‍हें दो बार और मौका दिया जाएगा। अगर तीनों बार के मूल्‍यांकन में शिक्षक 70 प्रतिशत अंक प्राप्‍त करने में असफल रहे तो ऐसे शिक्षकों को अप्रैल 2022 में फिर से एक मौका मिलेगा।


 अप्रैल 2022 में ऐसे शिक्षक कोर्स करेंगे, जिन्‍होंने 70 प्रतिशत अंक प्राप्‍त नहीं किया है या जिनका कोई कोर्स अधूरा है। लेकिन इस बार एक बार ही उनका मूल्‍याकंन होगा। प्रत्‍येक कोर्स में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले शिक्षकों को ही प्रमाणपत्र मिलेंगे। 70 प्रतिशत से कम अंक लाने शिक्षकों को प्रमाणपत्र नहीं मिलेगा और उनका कोर्स अपूर्ण माना जाएगा।


क्‍या है निष्ठा 3.0 कोर्स
 शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं NCERT नई दिल्ली ने संपूर्ण देश में निपुण (National Initiative for Proficiency in Reading with Understanding and Numeracy- NIPUN) भारत मिशन (NIPUN Bharat Mission) के अंतर्गत निष्‍ठा 3.0 (NISHTHA 3.0) Foundational Literacy and Numeracy (FLN) कोर्स दीक्षा पोर्टल/ऐप के माध्यम से ऑनलाइन मोड में कक्षा एक से पांच में कार्यरत सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है। 


मोबाइल पर दीक्षा ऐप में अपना-अपना प्रोफाइल अपडेट जरुर कर लें।  शिक्षा मंत्रालय ने ‘बेहतर समझ और संख्यात्मक ज्ञान के साथ पढ़ाई में प्रवीणता के लिये यह राष्ट्रीय पहल की है। इसका उद्देश्य तीन से नौ वर्ष के आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं को गुणवत्‍तापूर्ण सीख देना है। यह पहल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अंतर्गत की जा रही है। स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणालियों में परिवर्तनकारी सुधारों का मार्ग प्रशस्त करना है।


उत्तर प्रदेश में प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के शिक्षकों के लिए निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम 3.0 की शुरुआत कर दी गई है। प्रशिक्षण के बाद शिक्षकों का मूल्यांकन भी होगा और 70 फीसदी अंक प्राप्त होने पर ही प्रमाणपत्र दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण कोर्स शिक्षकों के अलावा शिक्षामित्र व अनुदेशकों को करना अनिवार्य है। 

निष्ठा 3.0 कार्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों पर आधारित है। इस कार्यक्रम को दीक्षा पोर्टल के माध्यम से संचालित किया जाएगा। इस कोर्स में पंजीकरण करने के बाद एक निश्चित समय में कोर्स पूरा करना होगा। एक कोर्स को पूरा करने में तीन से चार घंटे का समय देना होगा। हर कोर्स को पूरा करने के बाद प्रशिक्षार्थी को ऑनलाइन मूल्यांकन टेस्ट देना होगा और इसमें निर्धारित अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। 70 फीसदी अंक प्राप्त करने पर ही प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा। अक्तूबर से मार्च, 2022 तक सभी शिक्षकों को 12 मॉड्यूल में प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।

हर महीने में दीक्षा पोर्टल पर दो कोर्स अपलोड किए जाएंगे। हर महीने दो कोर्स करने होंगे। डायट फैकल्टी, एआरपी, केआरपी, एसआरपी, प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षा मित्र व अंशकालिक अनुदेशकों को यह प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है। बेसिक शिक्षा अधिकारी सभी कोर्स की प्रगति की मॉनिटरिंग करेंगे।

















Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम (NISHTHA 3.0 FLN) के संचालन के सम्बन्ध में Reviewed by sankalp gupta on 8:09 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.