माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा 2022 हेतु परीक्षा केन्द्रों पर कक्ष निरीक्षक के रूप में बेसिक शिक्षकों को लगाये जाने के सम्बन्ध में।

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा 2022 हेतु परीक्षा केन्द्रों पर कक्ष निरीक्षक के रूप में बेसिक शिक्षकों को लगाये जाने के सम्बन्ध में।

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक भी बनेंगे यूपी बोर्ड परीक्षाओं में परीक्षक, ड्यूटी लगेगी ऑनलाइन


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं नजदीक है। ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से लेकर परीक्षक व कक्ष निरीक्षकों की तैनाती को लेकर तैयारी जारी है।  माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की ड्यूटी लगाने का निर्णय लिया गया है।  बेसिक शिक्षा विभाग से शिक्षकों की सूची मांगी है। शिक्षकों की ड्यूटी ऑनलाइन लगेगी।


 24 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस बार परीक्षाओं में कई बदलाव किए हैं।  परीक्षा में नकल कराने में शिक्षकों की भूमिका को संदिग्ध मानते हुए इस बार बोर्ड ने बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों की ड्यूटी लगाने का निर्णय लिया है। यानी परिषदीय विद्यालय के शिक्षक बोर्ड परीक्षा में परीक्षक बनेंगे। बीएसए से शिक्षकों की सूची भी मांग ली है। सभी शिक्षकों की ड्यूटी का निर्धारण ऑनलाइन होगा। हालांकि, सूची में परिषदीय विद्यालयों के हेडमास्टर के नाम शामिल नहीं किए गए हैं। 


22 मार्च से परिषदीय विद्यालयों में भी वार्षिक परीक्षा शुरू होंगी जो 27 मार्च तक चलेंगी। दोनों विभाग आपसी तालमेल के साथ सफल परीक्षाएं कराने के लिए शिक्षक नियुक्त करने में जुट गए हैं। बता दें कि पहले बेसिक शिक्षा के शिक्षकों की बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी खंड विकास अधिकारी लगाते थे। इस बार नियुक्ति में बदलाव कर किया गया है।


माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा 2022 हेतु परीक्षा केन्द्रों पर कक्ष निरीक्षक के रूप में बेसिक शिक्षकों को लगाये जाने के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:40 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.