लगभग 500 प्रशिक्षुओं को दो-दो लाख भत्ता मिलने का रास्ता साफ, जानिए पूरा मामला

लगभग 500  प्रशिक्षुओं को दो-दो लाख भत्ता मिलने का रास्ता साफ, जानिए पूरा मामला



प्रयागराज : विशिष्ट बीटीसी 2004 बैच में प्रशिक्षण के बावजूद सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति से वंचित करीब 500 बेरोजगारों को दो-दो लाख रुपये से अधिक स्टाइपेंड (भत्ता) मिलने का रास्ता साफ हो गया है।


दूरस्थ विधि से बीएड करने वाले विशिष्ट बीटीसी 2004 में प्रशिक्षण लेने वालों को हाईकोर्ट ने शासनादेश के अनुसार प्रशिक्षण पूरा होने के बाद से नियुक्ति तक 2500 रुपये प्रतिमाह भत्ता देने का आदेश सरकार को 18 फरवरी 2020 को दिया था। इसके खिलाफ यूपी सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी। 11 जुलाई को सर्वोच्च न्यायालय ने एसएलपी को खारिज कर दिया।


भर्ती के लिए डिग्री कर दी थी अमान्य

विशिष्ट बीटीसी 2004 बैच में दूरस्थ शिक्षा विधि से बीएड करने वाले सैकड़ों अभ्यर्थियों ने प्रशिक्षण के लिए प्रवेश लिया था। लेकिन परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए प्रदेश सरकार ने उनकी डिग्री अमान्य कर दी थी । इसके खिलाफ दूरस्थ डिग्रीधारियों की याचिका पर हाईकोर्ट ने 26 अक्टूबर 2007 में उन्हें नियुक्ति के लिए अर्ह माना।
लगभग 500 प्रशिक्षुओं को दो-दो लाख भत्ता मिलने का रास्ता साफ, जानिए पूरा मामला Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.