यूपी के उच्च प्राथमिक स्तरीय विज्ञान विषय में दक्ष शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण हेतु IIT गॉधीनगर गुजरात भेजने के सम्बन्ध में।

यूपी के उच्च प्राथमिक स्तरीय विज्ञान विषय में दक्ष शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण हेतु IIT गॉधीनगर गुजरात भेजने के सम्बन्ध में।

यूपी : खेल-खेल में विज्ञान कैसे पढ़ाएं,खान एकेडमी से लेकर IIT गांधीनगर से सीखेंगे बेसिक शिक्षक

परिषदीय विद्यालयों में रोचक ढंग से विज्ञान पढ़ाने के लिए लेंगे IIT  की मदद

उ0प्र0 के उच्च प्राथमिक स्तरीय गणित विषय में दक्ष शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण हेतु आई0आई0टी0 गांधीनगर गुजरात भेजने के सम्बन्ध में।



लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में रोचक ढंग से विज्ञान पढ़ाने में आईआईटी गांधीनगर (गुजरात) मदद करेगा। प्रदेशभर के उत्कृष्ट शिक्षकों को अगले महीने गुजरात भेजकर मास्टर ट्रेनर्स तैयार कराया जाएगा। इसके बाद ये मास्टर ट्रेनर सभी जिलों में शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद के अनुसार यह कवायद आईटीआई गांधीनगर द्वारा संचालित क्यूरोयोसिटी कार्यक्रम के तहत है। इसके तहत प्रदेश से 50 विज्ञान विषय के उत्कृष्ट शिक्षकों को चयनित कर मास्टर ट्रेनर्स के रूप में आईआईटी गांधीनगर में प्रशिक्षित कराया जाना है। चयन के बाद उक्त इनको आईआईटी गांधीनगर में प्रशिक्षण कराया जाएगा। 

मास्टर ट्रेनर्स की कार्यशाला का आयोजन अगस्त के अंतिम सप्ताह तक होना है। महानिदेशक के अनुसार आईआईटी गांधीनगर की मदद से प्रदेश के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में छात्राओं को रोचक ढंग से विज्ञान सीखने का प्रयोग पहले हो चुका है। इसी को देखते हुए प्रदेश के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में इसे आगे बढ़ाने की तैयारी है।



लखनऊ  । प्रदेश के सरकारी जूनियर हाईस्कूलों में कक्षा छह से आठ तक गणित और विज्ञान को दिलचस्प तरीके से और खेल खेल में पढ़ाया जाएगा। गणित के लिए राज्य सरकार ने खान एकेडमी से करार किया है। इसकी शुरुआत प्रदेश के 12 हजार जूनियर स्कूलों से होगी। वहीं विज्ञान के लिए आईआईटी गांधीनगर से करार किया गया है।


प्रदेश के विज्ञान के दक्ष शिक्षक मास्टर ट्रेनर बनने के लिए गांधीनगर जाएंगे और वहां से विज्ञान को दिलचस्प तरीके से पढ़ाने के तरीके सीख कर आएंगे। आईआईटी गांधी ने क्यूरॉसिटी ( जिज्ञासा) कार्यक्रम तैयार किया है। वहीं प्रशिक्षण के बाद क्यूरोसिटी बॉक्स भी स्कूलों को दिया जाएगा, जिससे बच्चे खेल-खेल में विज्ञान सीख सकेंगे। गांधीनगर जाने के लिए शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हर जिले से 2-2 विज्ञान के उत्कृष्ट शिक्षकों के नाम मांगे गए हैं। इसके साथ ही इन शिक्षकों को विज्ञान को दिलचस्प तरीके से कैसे पढ़ाएं विषय पर 3 मिनट का वीडियो भी बना कर देना होगा।


वही गणित को मजबूत करने के लिए खान एकेडमी के साथ करार किया गया है। अभी यह कार्यक्रम उन्हीं 12 हजार स्कूलों में चलेगा जहां पर पहले से कंप्यूटर उपलब्ध है क्योंकि खान एकेडमी नियमित तौर पर वर्कशीट करवाता है और इसे ऑनलाइन ही करवाया जाता है। इसमें डिजिटल तौर पर गणित सिखाया जाता है और जितने भी बच्चे इसमें पंजीकृत होंगे, उनकी रिपोर्ट भी देखी जा सकेगी। एक सवाल न आने पर इसका बार-बार अभ्यास किया जा सकेगा। इससे पहले कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में भी ये कार्यक्रम चलाए जा चुके हैं।



यूपी के उच्च प्राथमिक स्तरीय विज्ञान विषय में दक्ष शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण हेतु IIT गॉधीनगर गुजरात भेजने के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:38 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.