परिषदीय शिक्षकों / कर्मियों के समूह बीमा संबंधी LIC के नवीन प्रस्ताव हेतु निर्धारित प्रारूप पर सूचना उपलब्ध कराने का आदेश, प्रस्ताव एवं आदेश देखें

वित्त नियंत्रक ने फार्मेट पर मांगा शिक्षकों एवं कर्मियों का डाटा, जानिए क्यों? 

तीन दिवस के अन्दर एक्सल फार्मेट पर पेन ड्राइव के माध्यम से सूचना


बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के लिए नई समूह बीमा पालिसी सम्बंध में वित्त नियंत्रक बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज उत्तर प्रदेश रवीन्द्र कुमार ने जिले में कार्यरत सभी शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के डाटा की सूचना एक्सल फार्मेट पर पेन ड्राइव के माध्यम से तीन दिवस के अन्दर उपलब्ध कराने का निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिया है।


वित्त नियंत्रक ने बीएसए को जारी निर्देश में कहा है कि परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए नई बीमा पालिसी लागू की जानी है। इसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम, पेंशन एवं समूह बीमा इकाई प्रयागराज की ओर से नई बीमा पालिसी लागू किए जाने के लिए शिक्षकों एवं कर्मचारियों का डाटा मांगा गया है। बीमा कम्पनी के पत्र का संदर्भ ग्रहण करते हुए वित्त नियंत्रक ने शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मियों का डाटा संलग्न प्रारूप में एक्सल फार्मेट पर पेन ड्राइव के माध्यम से तीन दिन के अन्दर विशेष वाहक के माध्यम से वित्त नियंत्रक बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज को उपलब्ध कराने का निर्देश बीएसए को दिया है। उन्होंने यह भी कहा है कि एक्सल फार्मेट प्रोफार्मा पर सभी विवरण अंग्रेजी में अंकित करवाकर भेजना सुनिश्चित करें।


बेसिक शिक्षा परिषद : शिक्षकों के लिए शुरू होगी नई समूह बीमा पॉलिसी, 500 रुपये प्रीमियम पर एक लाख का कवर का प्रस्ताव 


वित्त नियंत्रक रवींद्र कुमार की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि बेसिक शिक्षा परिषद के तहत कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मचारियों की जानकारी निर्धारित प्रोफार्मा में उपलब्ध कराई जाए। इसके तहत कर्मचारियों के नाम, पद, जन्मतिथि, नियुक्ति तिथि, वेतन तिथि आदि के बारे में जानकारी मांगी गई है।

बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए नई समूह बीमा पॉलिसी लागू होने जा रही है। इसके लिए परिषद के वित्त नियंत्रक ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों और वित्त एवं लेखाधिकारियों को पत्र जारी कर शिक्षकों एवं कर्मचारियों के बारे में जरूरी सूचनाएं मांगी हैं। अप्रैल 2014 के बाद नियुक्त परिषदीय शिक्षक और कर्मचारियों को सामूहिक बीमा योजना का लाभ नहीं मिल रहा, लेकिन हर महीने उनके वेतन से 87 रुपये की कटौती हो रही है। शिक्षक लगातार इसका विरोध कर रहे हैं। नई समूह बीमा पॉलिसी अप्रैल 2014 के बाद नियुक्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए लागू की जानी है।

वित्त नियंत्रक रवींद्र कुमार की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि बेसिक शिक्षा परिषद के तहत कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मचारियों की जानकारी निर्धारित प्रोफार्मा में उपलब्ध कराई जाए। इसके तहत कर्मचारियों के नाम, पद, जन्मतिथि, नियुक्ति तिथि, वेतन तिथि आदि के बारे में जानकारी मांगी गई है। यह जानकारी भारतीय जीवन बीमा निगम को उपलब्ध कराई जाएगी।

भारतीय जीवन बीमा के एमजी मार्ग सिविल लाइंस प्रयागराज स्थित कार्यालय के वरिष्ठ शाखा प्रबंधक ने 15 सितंबर को महानिदेशक बेसिक शिक्षा को पत्र लिखकर नई समूह बीमा पॉलिसी की जानकारी भेजी है। इसमें लगभग 500 रुपये प्रतिमाह प्रीमियम पर न्यूनतम एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा, जबकि अधिकतम बीमा राशि योजना के नियमानुसार निर्धारित की जाएगी। इस योजना में देय किस्त पर आयकर छूट का लाभ मिलेगा।


परिषदीय शिक्षकों / कर्मियों के समूह बीमा संबंधी LIC के नवीन प्रस्ताव हेतु निर्धारित प्रारूप पर सूचना उपलब्ध कराने का आदेश, प्रस्ताव एवं आदेश देखें।








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
परिषदीय शिक्षकों / कर्मियों के समूह बीमा संबंधी LIC के नवीन प्रस्ताव हेतु निर्धारित प्रारूप पर सूचना उपलब्ध कराने का आदेश, प्रस्ताव एवं आदेश देखें Reviewed by sankalp gupta on 6:57 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.