उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों कक्षा 1 से 8 तक वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन कराने के संबंध में समय सारिणी और निर्देश जारी, देखें BASIC SHIKSHA Annual Exam Date Sheet

यूपी : आठवीं तक के विद्यार्थियों की परीक्षा आज से


प्रयागराज। प्रदेशभर के 1.50 लाख से अधिक परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक एवं मान्यता प्राप्त स्कूलों में वार्षिक गृह परीक्षाएं सोमवार से 24 मार्च तक कराई जाएंगी। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 26 से 30 मार्च तक उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के साथ परिणाम तैयार करवाने के निर्देश दिए हैं।


बेसिक शिक्षा :  26 से 30 मार्च तक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकरण एवं परीक्षाफल करना होगा तैयार


बेसिक शिक्षा के परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों की परीक्षाएं 20 मार्च से प्रारंभ हो रही है। परिषद द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के तहत कक्षा एक की परीक्षाएं मौखिक होगी, जबकि दो से पांचवीं कक्षा तक की परीक्षाएं मौखिक एवं लिखित दोनों आधार पर होगी। छह से आठवीं तक की परीक्षाएं लिखित होगी। 


 परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित होगी। पहली पॉली सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े 11 बजे तक और द्वितीय पॉली की परीक्षाएं दोपहर साढ़े 12 बजे से ढाई बजे तक आयोजित होगी। सभी कक्षाओं का रिजल्ट 31 मार्च को घोषित किया जायेगा। 


विभाग द्वारा जारी किए गए परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार छह मार्च तक सभी कक्षाओं के प्रश्नपत्र बनाए जायेंगे। इसके बाद 15 मार्च तक जनपद स्तर पर इन प्रश्नपत्रों के मुद्रण का काम पूरा होगा। इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी 18 मार्च तक सभी स्कूलों में  प्रश्नपत्रों का वितरण करेंगे। परीक्षाएं 20 से प्रारंभ होकर 24 मार्च को संपन्न होगी। इसके बाद 26 मार्च से तीस मार्च तक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकरण एवं परीक्षाफल तैयार किया जायेगा। 31 मार्च को परीक्षाफल घोषित करने के साथ ही रिजल्ट कार्ड का वितरित किये जायेंगे। इस तरह 01 अप्रैल से नया शिक्षा सत्र प्रारंभ हो जायेगा।



कक्षा एक से आठ तक की परीक्षा 20 मार्च से


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त कक्षा एक से आठ तक के विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा कराने एवं परिणाम घोषित करने का कार्यक्रम परिषद सचिव ने जारी कर दिया है। सभी डायट प्राचार्यों एवं बीएसए को भेजे पत्र में सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया है कि शैक्षिक सत्र 2022-23 की परीक्षा 20 मार्च से शुरू होगी, जो 24 मार्च तक पांच कार्यदिवस में संपन्न होगी। परिणाम 31 मार्च को जारी किया जाएगा। किस कक्षा के किस विषय की परीक्षा किस तिथि और पाली में होगी, इसे भी इस आशय से जारी किया गया है कि विद्यार्थियों को अवगत कराया जा सके।

सचिव ने कहा है कि जिला स्तर से समय सारिणी एक मार्च को विद्यालयों को भेजी जानी है। इसके अलावा जनपद स्तर पर कक्षा एक से आठ तक के प्रश्नपत्रों को तैयार किए जाने की तिथि छह मार्च तय है,  जबकि जनपद स्तर पर प्रश्नपत्रों के मुद्रण की तिथि 15 मार्च है। प्रश्नपत्रों को विद्यालय स्तर पर वितरण की तिथि 18 मार्च है, जिसे खंड शिक्षा अधिकारी संपन्न कराएंगे। 24 मार्च को परीक्षा संपन्न होने के बाद मूल्यांकन एवं परीक्षाफल तैयार करने का कार्य 26 से 30 मार्च के बीच पूरा किया जाना है। 31 मार्च को परिणाम की घोषणा के साथ प्रगति रिपोर्ट का वितरण किया जाएगा। परीक्षा के लिए बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के उप सचिव राजेंद्र कुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जिनकी देखरेख में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका टेलीफोन नंबर- 0512-4068926 एवं मोबाइल नंबर 7619883965 है। 



परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं 20 से 24 मार्च तक, 31 मार्च को परिणाम


प्रयागराज । बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं 20 से 24 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से समय सारिणी जारी कर दी गई है। इसमें प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के डेढ़ लाख से अधिक विद्यालय शामिल होंगे।

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने सोमवार को प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को वार्षिक परीक्षा और मूल्यांकन के संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। 26 से 30 मार्च तक कॉपियों का मूल्यांकन करने के साथ ही परिणाम तैयार कराना होगा। 31 मार्च को स्कूलों में परीक्षाफल की घोषणा होगी और बच्चों की प्रगति रिपोर्ट सौंपी जाएगी। 



उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों कक्षा 1 से 8 तक वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन कराने के संबंध में समय सारिणी और निर्देश जारी, देखें 



उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों कक्षा 1 से 8 तक वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन कराने के संबंध में समय सारिणी और निर्देश जारी, देखें BASIC SHIKSHA Annual Exam Date Sheet Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 4:58 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.