परिषदीय स्कूलों के कक्षा तीन तक के बच्चे पढ़ेंगे NCERT की किताबें, शासन की ओर से किया गया किताबों का वर्क आर्डर

परिषदीय स्कूलों के कक्षा तीन तक के बच्चे पढ़ेंगे NCERT की किताबें, शासन की ओर से किया गया किताबों का वर्क आर्डर


 
एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र में बेसिक स्कूलों में कक्षा एक से तीन तक के बच्चों को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की किताबें मिलेंगी। इसके लिए शासन की ओर से वर्कआर्डर भी जारी कर दिया गया है।


इन किताबों के आने के बाद बच्चे एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई करेंगे। एक अप्रैल 2023 से शुरू होने जा रहे शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा एक से तीन तक के बच्चों को एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाया जाएगा। इसी प्रकार 2024-25 में इसे कक्षा चार से ऊपर की कक्षाओं में लागू कर दिया जाएगा।


एनसीईआरटी की किताबें लागू होने से इन बच्चों को फायदा होगा कि क्योंकि आने वाले दो सालों में चौथी से आठवीं तक भी एनसीईआरटी की ही किताबें लागू होनी है। परिषदीय विद्यालयों में कक्षा नौवीं से 12वीं तक के लिए पहले से ही एनसीईआरटी की किताबें लागू हैं। 



बच्चों के हाथों में होंगी पाठ्य पुस्तकें

चालू शैक्षणिक सत्र में बच्चों को किताबें समय से उपलब्ध नहीं हो सकी थी। इसे लेकर सरकार की काफी किरकिरी भी हुई थी। वहीं इस बार ऐसा न हो इसके लिए पहले से ही तैयारी कर ली गई। नए शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा एक से आठ तक की किताबें मार्च के अंत तक सभी विद्यालयों में पहुंच जाएंगी। अप्रैल से सभी बच्चों के हाथों में किताबें होंगी।
परिषदीय स्कूलों के कक्षा तीन तक के बच्चे पढ़ेंगे NCERT की किताबें, शासन की ओर से किया गया किताबों का वर्क आर्डर Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:17 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.