मार्च 2023 में विद्यालयों का नियमित निरीक्षण किए जाने हेतु एवं निरीक्षण बिंदुओं के संबंध में आदेश जारी


नए सत्र के पहले स्कूलों का निरीक्षण कर जांचेंगे पुस्तकों की उपलब्धता

31 मार्च तक परिषदीय विद्यालयों का इन बिंदुओं पर होगा निरीक्षण

● छात्र-छात्राओं व शिक्षकों की नियमित उपस्थिति नवीन शैक्षिक सत्र के लिए पाठ्य पुस्तकों की आपूर्ति स्थिति- मध्याह्न भोजन से आच्छादित शासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों व मदरसों में छात्र- छात्राओं को प्रतिदिन भोजन का वितरण।

● विगत छह माह में उपलब्ध कराए गए खाद्यान्न एवं परिवर्तन लागत का अभिलेखीय परीक्षण।

● आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत विद्यालय में स्वच्छ जल, शौचालय, दिव्यांग शौचालय का निर्माण, विद्युतीकरण आदि।

● विद्यालय में निपुण भारत मिशन की गतिविधियों का संचालन।


प्रयागराज । परिषदीय स्कूलों में नए सत्र का आगाज एक अप्रैल से होना है। ऐसे में स्कूलों में बच्चों के लिए पाठ्यपुस्तकों की उपलब्धता समेत अन्य जरूरी सुविधाओं का निरीक्षण करने के लिए 13 मार्च से विशेष निरीक्षण अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से सभी जिलों के बीएसए को निर्देश जारी किए गए हैं।

इसके अनुसार स्कूलों में नए सत्र के साथ पाठ्य पुस्तकों की आपूर्ति, मध्यान्ह भोजन योजना से आच्छादित शासकीय विद्यालयों सहित सहायता प्राप्त विद्यालयों और मदरसों के विद्यार्थियों को प्रतिदिन भोजन का वितरण, नामांकन के सापेक्ष एमडीएम पंजिका में प्रविष्टियों का अंकन तथा दैनिक अनुश्रवण प्रणाली की सूचना में एकरूपता का परीक्षण किया जाना है। 

ऐसे विद्यार्थियों के बीते छह माह में उपलब्ध कराए गए खाद्यान्न एवं परिवर्तन लागत का अभिलेखीय परीक्षण करने सहित विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों से भी वार्ता, ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालय में स्वच्छ जल, शौचालय, दिव्यांग शौचालय का निर्माण, टाइल्स के लगने, सबमर्सिबल पंप की उपलब्धता, विद्युतीकरण आदि के बारे में जानकारी जुटाने के लिए कहा गया है।


परिषदीय स्कूलों में उपस्थिति और भोजन वितरण की स्थिति जानने के लिए होगा निरीक्षण


उत्तर प्रदेश स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने जिला विद्यालय निरीक्षक  और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर परिषदीय स्कूलों में विशेष निरीक्षण अभियान 13 से 31 मार्च तक कराने के आदेश दिए हैं। इसमें बच्चों की हाजिरी और भोजन वितरण की स्थिति देखी जाएगी। 

पिछले वर्ष 18 जुलाई से जिले के सभी परिषदीय विद्यालयों के लिए विशेष निरीक्षण का अभियान चलाया गया था। इसमें सभी खंड शिक्षा अधिकारी और जिला समन्वयकों को चयनित विद्यालय की सूची उपलब्ध कराकर उनकी व्यवस्थाएं दिखवाई गईं थीं।  दोबारा 13 मार्च से निरीक्षण प्रक्रिया शुरू कराने के आदेश दिए गए हैं। निरीक्षण की जानकारी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक व जिला बेसिक अधिकारी से कराई। जाएगी। अभियान के अंतिम दिन पूरी आख्या अधिकारिक मेल आईडी पर भेजी जाएगी।

🔴 विद्यालयों में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों की नियमित उपस्थिति।

🔴 एक अप्रैल से शुरु हो रहे नवीन शैक्षिक सत्र के लिए पाठ्य-पुस्तकों की आपूर्ति ।

🔴 मध्यान्ह भोजन योजना के तहत छात्र-छात्राओं को प्रतिदिन भोजन वितरण की स्थिति ।

🔴 एमडीएम पंजिका में प्रविष्टियों के आईवीआरएस पर दी गई सूचना में एकरूपता का परीक्षण।


परिषदीय विद्यालयों में 13 मार्च से विशेष निरीक्षण अभियान

लखनऊ। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने आगामी 13 से 31 मार्च तक सभी जिलों में विशेष निरीक्षण अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इस अभियान में खंड शिक्षा अधिकारियों एवं जिला समन्वयकों को लगाया जाएगा।

अभियान में विद्यालयों में छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों की नियमित उपस्थिति,नवीन शैक्षिक सत्र के लिए पाठ्य-पुस्तकों की आपूर्ति की स्थिति, मध्याह्न भोजन योजना में शामिल शासकीय विद्यालयों के साथ-साथ आपरेशन कायाकल्प के तहत कराए गए कार्यों की जानकारी ली जाएगी।


मार्च 2023 में विद्यालयों का नियमित निरीक्षण किए जाने हेतु एवं निरीक्षण बिंदुओं के संबंध में आदेश जारी।








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
मार्च 2023 में विद्यालयों का नियमित निरीक्षण किए जाने हेतु एवं निरीक्षण बिंदुओं के संबंध में आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 5:51 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.