जानिए किन वजहों से UP बेसिक शिक्षा विभाग में कक्षा 1 से 3 में अभी NCERT की पुस्तकें नहीं होंगी लागू, बेसिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को कैबिनेट ने ठुकराया

छोटे बच्चों को एनसीईआरटी नहीं अपनी किताबें पढ़वाएगी यूपी सरकार योगी सरकार ने शैक्षिक सत्र 2023-24 से कक्षा एक व दो में एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें खरीदने का बेसिक शिक्षा विभाग का प्रस्ताव निरस्त कर दिया है। 

योगी सरकार ने शैक्षिक सत्र 2023-24 से कक्षा एक व दो में एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें खरीदने का बेसिक शिक्षा विभाग का प्रस्ताव निरस्त कर दिया है। तय हुआ है कि राज्य सरकार इन छोटे बच्चों को स्थानीयता परिवेश से अवगत कराने वाला पाठ्यक्रम तैयार करेगी।


शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में जब यह प्रस्ताव विचार के लिए आया तो यह बात आई कि एनसीईआरटी की पुस्तकों में राष्ट्रीय स्तर के तथ्य रहते हैं और कक्षा एक व दो के इन छोटे बच्चों को पहले स्थानीय परिवेश से अवगत कराना जरूरी है। यह राज्य का विषय भी है। अत: यूपी सरकार स्वयं इस तरह के पाठ्यक्रम वाली पुस्तकें छपवाएंगी।




परिषदीय विद्यालयों में पहली और दूसरी कक्षा में भी लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

कैबिनेट में आज पेश होगा प्रस्ताव, नई खेल नीति को मिल सकती है मंजूरी


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में पहली और दूसरी कक्षा में भी शैक्षिक सत्र 2023-24 से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। खेल नीति 2023 को भी मंजूरी दी जा सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार सुबह 11 बजे लोक भवन में होने वाली कैबिनेट बैठक होगी। कैबिनेट बैठक में करीब एक दर्जन से अधिक प्रस्तावों को मंजूरी दिए जाने की संभावना है।


परिषदीय विद्यालयों में कक्षा 3 से 8 तक एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने का निर्णय पहले हो चुका है। परिषदीय विद्यालयों में एनसीईआरटी की पुस्तकें पहुंचनी भी शुरू हो गई हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत एनसीईआरटी ने 2023-24 से कक्षा 1 और 2 में नया पाठ्यक्रम लागू किया है। बेसिक शिक्षा विभाग ने उसी पाठ्यक्रम को परिषदीय विद्यालयों में लागू करने का निर्णय किया है। कैबिनेट बैठक में पहली और दूसरी कक्षा में एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है।


कैबिनेट बैठक में खाद्य एवं रसद आपूर्ति विभाग की ओर से ई-पॉस मशीनों के नए वेंडर के चयन का प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी कैबिनेट  बैठक में नई खेल नीति 2023 को भी मंजूरी मिल सकती है। इसमें 100 करोड़ रुपये के खेल विकास कोष बनाने, 14 खेलों के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के आधार पर राज्य प्रशिक्षण खेल संस्थान की स्थापना का भी प्रस्ताव है। खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजने के लिए आर्थिक सहायता का भी प्रस्ताव किया गया है।


लोक निर्माण विभाग के सड़कों के चौड़ीकरण के प्रस्ताव और अयोध्या में पर्यटन विकास कार्य के उच्च विशिष्टियों के प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी कैबिनेट में कुछ निजी विश्वविद्यालयों को आशय पत्र जारी करने के प्रस्ताव पर भी फैसले की संभावना है
जानिए किन वजहों से UP बेसिक शिक्षा विभाग में कक्षा 1 से 3 में अभी NCERT की पुस्तकें नहीं होंगी लागू, बेसिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को कैबिनेट ने ठुकराया Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.