एनसीईआरटी ने फिर कहा - प्री स्कूल में किसी भी बच्चे की कोई लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए


अब प्री स्कूल में बच्चों की परीक्षा नहीं होगी, 
15 Oct 2019
शिक्षक तैयार करें बच्चों का ब्योरा।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि अध्यापक को बच्चों पर नजर रखते हुए उनसे जुड़े संक्षिप्त लिखित नोट बनाने चाहिए कि बच्चे ने कब और कैसे समय बिताया। उनके सामाजिक संबंध, भाषा के प्रयोग, संवाद के तरीके, स्वास्थ्य और पोषण संबंधी आदतों की सूचना इसमें होनी चाहिए। हर बच्चे का फोल्डर उसे और उसके अभिभावकों को दिखाया जाना चाहिए। यह फोल्डर उसके अगली कक्षा में जाने तक स्कूल में रहना चाहिए।


राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने कहा है  कि प्री स्कूल में किसी भी बच्चे की  कोई लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए।


एनसीईआरटी ने इस प्रकार की परीक्षाओं को हानिकारक और अवांछनीय प्रक्रिया करार देते हुए कहा कि इससे अभिभावकों में अपने बच्चों को लेकर जो आकांक्षाएं पैदा होती हैं, वे सही नहीं होतीं। परिषद ने कहा कि प्री-स्कूल के छात्रों के आकलन का मकसद उन पर पास या फेल का ठप्पा लगाना नहीं है। इसलिए किसी भी हाल में बच्चों की मौखिक या लिखित परीक्षा नहीं ली जानी चाहिए। एक अधिकारी ने कहा कि इस समय हमारे देश के प्री-स्कूल कार्यक्रम बच्चों को बोझिल दिनचर्या में बांध देते हैं। उन्हें गृहकार्य देकर उनसे खेलने का अधिकार छीन लिया जाता है।


एनसीईआरटी ने प्री-स्कूल शिक्षा के लिए दिशानिर्देशों के तहत इस बात की सूची तैयार की है कि प्री-स्कूल में बच्चों का आकलन कैसे किया जाना चाहिए। इसमें कहा गया है कि हर बच्चे की प्रगति का लगातार आकलन किया जाना चाहिए। इसके लिए चेकलिस्ट, पोर्टफोलियो और अन्य बच्चों के साथ संवाद जैसी तकनीकों एवं उपकरणों का प्रयोग किया जाना चाहिए।


शिक्षक योग्यता के मानक तय: एनसीईआरटी के दिशानिर्देशों में प्रीस्कूल अध्यापकों के वेतन, उनकी योग्यताओं और ढांचागत सुविधाओं का पैमाना भी निर्धारित किया गया है। यह भी कहा गया है कि सभी अभिभावकों को साल में कम से कम दो बार शिक्षकों से बच्चों की लिखित और मौखिक प्रगति की रिपोर्ट लेनी चाहिए।  
एनसीईआरटी ने फिर कहा - प्री स्कूल में किसी भी बच्चे की कोई लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:44 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.