पीएम ई विद्या के तहत कक्षा 1 से 12 के लिए 12 डीटीएच टीवी चैनल होंगे लांच

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए 'PM - E विद्या' कार्यक्रम, वन क्लास वन चैनल के तहत कक्षा 1-12 के लिए शुरू होंगे 12 टीवी चैनल

पीएम ई विद्या के तहत कक्षा 1 से 12 के लिए डीटीएच टीवी चैनल


देशभक्ति के गीतों व राष्ट्रगान के साथ शुरू और खत्म होगी क्लास स्कूली बच्चों के लिए शुरू होने वाले इन 12 चैनलों पर कक्षाओं की शुरुआत हर दिन देशभक्ति के गीतों से होगी। कक्षाओं का समापन राष्ट्रगीत या राष्ट्रगान के साथ होगा। यह स्कूलों में रोज होने वाली प्रार्थना की तरह होगा। इसके साथ ही इन चैनलों पर योग, स्वच्छता, संगीत, नृत्य और तनाव खत्म करने जैसे कार्यक्रम भी प्रसारित किए जाएंगे।


कोरोनाके चलते स्कूल बंद हैं और अभी यह भी स्पष्ट नहीं है कि कब तक स्कूलों को बंद रखना पड़ सकता है। इससे निपटने के लिए सरकार ने ऑनलाइन प्लेटफार्म और डीटीएच के माध्यम से शिक्षण कार्य आरंभ किया है। अब इसे और गति देने के लिए हर कक्षा के लिए एक डीटीएच चैनल तैयार करने का ऐलान किया गया है। साथ ही पीएम ई विद्या के माध्यम से एक राष्ट्र एक डिजिटल प्लेटफार्म आरंभ होगा। 


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पीएम ई विद्या डिजिटल और ऑनलाइन के लिए एक मल्टीमोड एक्सेस के लिए एक कार्यक्रम जल्द लांच किया जाएगा। इसी के तहत पहली से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए एक-एक डीटीएच चैनल शुरू किया जाएगा। प्रत्येक कक्षा के लिए छह घंटे का ई-कंटेंट तैयार किया जा रहा है।

पहल
* एक चैनल पर होगी सिर्फ एक ही कक्षा की पढ़ाई
* एनसीईआरटी तैयार करेगी अध्ययन सामग्री


👉  स्कूली शिक्षा के लिए दीक्षा कार्यक्रम, 1 से 12वीं तक के लिए 'वन क्लास, वन चैनल': वित्त मंत्री

👉  ऑनलाइन शिक्षा के लिए लॉन्च होगा पीएम ई-विद्या कार्यक्रमः वित्त मंत्री

👉 ग्रामीण इलाकों में भी ऑनलाइन पढ़ाई, शुरू होंगे 12 नए चैनलः वित्त मंत्री


 नई दिल्ली : ऑनलाइन शिक्षा की पहुंच सिर्फ शहरी या इंटरनेट की उपलब्धता वाले कस्बाई क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं रहेगी, बल्कि अब यह दूरदराज व सीमावर्ती क्षेत्रों के छात्रों को क भी सहज ही हासिल हो सकेगी। इसे में लेकर सरकार ने एक बड़ी योजना पर काम शुरू किया है योजना के तहत ने देश में बच्चों को पढ़ाने के लिए 12 मे नए डेडीकेटेड टीवी चैनल शुरू में किए जाएंगे। 


यानी, प्रत्येक क्लास के पास मौजूद स्वयं प्रभा के 32 चैनलों में से ही उपलब्ध क्लास के पाठ्यक्रम के आधार पर ही कराए जाएंगे। मौजूदा तैयार की जाएगी। ये सामग्री वीडियो समय में इनमें से कई चैनल यूजीसी, की शक्ल में उपलब्ध होगी इसके एनआइओएस व इग्नू जैसे शैक्षणिक साथ ही इनमें हर दिन लाइव कक्षाएं के लिए अलग अलग टीवी चैनल होंगे, संस्थानों को आवंटित है। स्वयंप्रभा भी आयोजित की जाएंगी। प्रत्येक ।


 जिनमें स्कूलों की तह तय समय पर व के चैनल सभी डीटीएच (डायरेक्ट ही कक्षाएं लगेंगी। क्लास से लिए आवंटित चैनेलों पर टू होम) पर मुफ्त उपलब्ध हैं। सेवा से जुड़े सभी विषय हर दिन पढ़ाए को रोना संकटकाल में शैक्षणिक प्रदाता से इन चैनलों की मांग की जा जाएंगे | इसका एक टाइम टेबल भी गतिविधियों को जारी रखने के लिए सकती है। मानव संसाधन विकास जारी किया जाएगा 'पीएम ई - विद्या' ड उठाए गए कदमों को लेकर मानव (एचआरडी) मं


त्रालय ने राष्ट्रीय पर उस समय काम शुरू हुआ है, जब न संसाधन विकास मंत्रालय ने पिछले शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण इंटरनेट और स्मार्ट मोबाइल फोन की दिनों प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक के परिषद (एनसीईआरटी) को अध्ययन अनुपलब्धता के कारण दूर-दराज सामग्री तैयार करने का जिम्मा सौंपा और ग्रामीण क्षेत्रों में हने वाले छात्र ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ नहीं उठा बाद इस पर काम शुरू किया है। इस ने योजना को पीएम ई-विद्या' नाम दिया है। एनसीईआरटी से जुड़े अधिकारियों क गया है। ये सभी चैनल मंत्रालय के के मुताबिक, अध्ययन सामग्री प्रत्येक पा हे हैं।
पीएम ई विद्या के तहत कक्षा 1 से 12 के लिए 12 डीटीएच टीवी चैनल होंगे लांच Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:44 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.