बदलाव : एक साथ पढ़ रहे हैं छात्र-शिक्षक, आंग्ल भाषा संस्थान ने यूट्यूब पर 100 से ज्यादा वीडियो किए अपलोड

बदलाव : एक साथ पढ़ रहे हैं छात्र-शिक्षक

लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाई कराने को तेजी से बढाए कदम

यूट्यूब पर आंग्लभाषा के वीडियो किए अपलोड


शासन के निर्देश पर संस्था ने शिक्षकों के लिए अंग्रेजी बोलने व सीखने का अनूठा कार्य किया है। यह उन लोगों के लिए भी लाभकारी होगा जो अंग्रेजी बोलना चाहते हैं। लगातार बच्चों के लिए यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड कराए जा रहे हैं। - डॉ. स्कंद शुक्ल, प्राचार्य, आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान प्रयागराज उप्र।


 प्रयागराज : स्कूल बंद हैं तो क्या हुआ पढ़ने-पढ़ाने की प्रक्रिया अनवरत चल रही है। केवल उसका माध्यम बदल गया है। इतना ही नहीं छात्रों के साथ ही शिक्षक भी पढ़ाई कर रहे हैं। लॉकडाउन में यह अवसर मुहैया कराया है आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान उप्र प्रयागराज ने। बच्चों के लिए यू-ट्यूब चैनल पर संस्था ने 100 से अधिक वीडियो अपलोड कर से अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें। जात हो कि शासन ने हर जिले में अंग्रेजी दिए हैं ताकि वे आसानी से तैयारी कराकर अपलोड कराया था ताकि कर सकें। 


वहीं, परिषदीय शिक्षक भी शिक्षकों को पाठ पढ़ाने में सहूलियत फर्राटे से अंग्रेजी बोलने का अभ्यास बढ़ा रहे हैं। प्रयागराज का यह संस्थान अपने नाम के अनुरूप परिषदीय स्कूलों में मिल सके। उन वीडियो को इस तरह माध्यम स्कूल पिछले वर्षों में शुरू से तैयार किया गया था कि बच्चे भी किए हैं। इसी तरह से बच्चों के लिए खुद तैयारी कर सके। इधर, देशभर में ईएलटीआइ प्रयागराज यू-ट्यूब चैनल पर 100 से अधिक वीडियो अपलोड करदिए हैं। ई-कंटेंट के तहत अब भी लगातार नए-नए वीडियो तैयार किए जा रहे हैं।


 संस्थान प्राथमिक शिक्षकों लॉकडाउन होने पर संस्था ने पाठ्य पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए सामग्री से आगे बढ़कर शिक्षकों का शिक्षण सामग्री मुहैया कराता आ रहा अंग्रेजी ज्ञान समृद्ध करने की पहल है। कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के बच्चों की अंग्रेजी की किताबों में बदलाव आदि भी यही संस्थान करता रहा है। पिछले वर्षों में संस्थान ने की है।


 संस्थान ने अंग्रेजी बोलने व सीखने के पाठ विकसित करके के लिए ऑनलाइन स्पोकेन कोर्स भी विकसित कर रहा है, इसी को ध्यान में यू-ट्यूब पर अपलोड किया है। इसमें उच्चारण को दुरुस्त करने की अच्छी रखकर वेबसाइट तैयार कर ली गई है पाठ्यक्रम के अनुसार वीडियो तैयार कोशिश की गई है। इसका नाम स्वयं और उसे समृद्ध किया जा रहा है।
बदलाव : एक साथ पढ़ रहे हैं छात्र-शिक्षक, आंग्ल भाषा संस्थान ने यूट्यूब पर 100 से ज्यादा वीडियो किए अपलोड Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.