शिक्षक भर्ती का परिणाम भी दो-तीन दिन में संभावित, हिन्दी साहित्य के तीन प्रश्न हटाए गए

शिक्षक भर्ती का परिणाम भी दो-तीन दिन में संभावित, हिन्दी साहित्य के तीन प्रश्न हटाए गए


उत्तर कुंजी में हिंदी साहित्य के तीन प्रश्न हटाए गए परीक्षा समिति लेगी निर्णय, सवाल पर समान अंक दें या मूल्यांकन से करें बाहर


परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा की अंतिम उत्तरमाला शनिवार सुबह लगभग पौने 11 बजे जारी कर दी गई। चारों सीरीज की उत्तरमाला वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर 17 मई तक उपलब्ध रहेगी। सूत्रों के अनुसार परिणाम दो-तीन दिनों में यानि बुधवार तक जारी हो सकता है। 


■  यह भी देखें : 


हिन्दी साहित्य के तीन प्रश्न कोर्स से बाहर होने के कारण उन्हें हटा दिया गया है।इन तीनों प्रश्नों पर सभी अभ्यर्थियों को एकसमान रूप से एक-एक (कुल तीन-तीन) नंबर दिए जाएंगे या फिर प्रश्नों को हटाकर 147 नंबर पूर्णांक के आधार पर परिणाम तैयार होगा, इसका निर्णय परीक्षा समिति की बैठक में होगा। वैसे पूरी संभावना सभी अभ्यर्थियों को एक-एक नंबर मिलने की है।


तीन प्रश्न हटाकर 147 नंबर पूर्णांक के आधार पर परिणाम जारी करने में कटऑफ अंक 97/90 से घटाना पड़ेगा जिसमें विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है। सबको तीन-तीन अंक देने में कोई विवाद की स्थिति नहीं होगी।


 6 मई को हाईकोर्ट की डबल बेंच का फैसला आने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक सप्ताह में भर्ती पूरी करने का आदेश दिया है। भर्ती परीक्षा 6 जनवरी 2019 को हुई थी। उसके बाद 8 जनवरी 2019 को उत्तरमाला जारी करते हुए 11 जनवरी 2019 की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आपत्ति ली गई और विषय विशेषज्ञों की कमेटी गठित कर आपत्तियों का निस्तारण किया गया। आपत्तियों के निस्तारण के बाद अंतिम उत्तरमाला जारी होने से पहले कटऑफ को लेकर विवाद हो गया।

प्रयागराज। प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में 69 हजार सहायक भर्ती की उत्तर कुंजी शनिवार को दोपहर बाद परीक्षार्थियों ने डाउनलोड कर ली। उत्तर कुंजी सामने आने के बाद स्पष्ट हो गया कि सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से सहायक अध्यापक 690 शिक्षा भर्ती परीक्षा में हिंदी साहित्य के तीन सवालों को कोर्स से बाहर होने के चलते मूल्यांकन से बाहर कर दिया गया है फिलहाल, इस पर परीक्षा समिति को अंतिम निर्णय लेना है।


 वहीं भर्ती परीक्षा के परिणाम बुधवार या बृहस्पतिवार को जारी किए जा सकते हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से जारी उत्तर कुंजी में हिंदी साहित्य के तीन प्रश्नों बुकलेट सीरीज बी में प्रश्न 30 सरस्वती पत्रिका के संपादक कौन ज्ञानपीठ पुरस्कार किसे प्राप्त हुआ? प्रश्न 33- महावीर प्रसाद द्विवेदी ने आदिकाल को क्या संज्ञा दी है? इन तीनों प्रश्नों को कोर्स से बाहर कर दिया है। 


सचिव ने बताया कि इस संबंध में परीक्षा समिति निर्णय लेगी कि इन प्रश्नों 000 पर सभी को समान अंक दिए जाएं तो इन्हें मूल्यांकन से बाहर कर दिया जाए। जानकारों का कहना है कि क्षक भर्ती उम्मीद है कि सभी अभ्यर्थियों को समान अंक देकर परीक्षा समिति पूर्णांक में बदलाव से बच जाएगी, यदि तीन प्रश्नों को बाहर किया गया तो पूर्णांक एवं कटऑफ में बदलाव करना होगा। 


उत्तरकुंजी जारी होने के साथ अब परीक्षार्थियों ने कयास लगाना शुरू कर दिया है कि शिक्षक भर्ती में कितने अंक पर चयन हो जाएगा। परीक्षार्थियों को मूल्यांकन के बाद परिणाम को लेकर सवाल उठाने का मौका न मिले, इसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से पूरी पारदर्शिता बरतने की तैयारी है। 
शिक्षक भर्ती का परिणाम भी दो-तीन दिन में संभावित, हिन्दी साहित्य के तीन प्रश्न हटाए गए Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:25 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.