नई शिक्षा नीति में जुड़ेगा प्रधानमंत्री ई-विद्या प्रोग्राम, ऑनलाइन क्लास को बढ़ावा देने पर जोर

नई शिक्षा नीति में जुड़ेगा प्रधानमंत्री ई-विद्या प्रोग्राम, ऑनलाइन क्लास को बढ़ावा देने पर जोर



नई दिल्ली। पीएम ई-विद्या प्रोग्राम भी नई शिक्षा नीति का हिस्सा होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले दिनों आत्मनिर्भर भारत के तहत यह शिक्षा योजना शुरू करने की घोषणा की थी। 


इसके माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ाने, रेडियो और टीवी के जरिये पढ़ाई को बढ़ावा देने पर जोर होगा। इसके अलावा छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए पहली बार मन दर्पण योजना भी जोड़ी जाएगी।


 सूत्रों के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान शिक्षा क्षेत्र में आए बदलाव के चलते नई शिक्षा नीति में भी मामूली बदलाव हो रहा है। इसका मकसद है कि यदि कभी आपदा या महामारी आती है तो शिक्षा में किसी प्रकार की बाधा न आए। दिसंबर 2020 तक नेशनल फाउंडेशन लिटरेसी एंड न्यूमरेसी मिशन को लॉन्च किया जाएगा इसके तहत 2025 तक हर बच्चे को शिक्षा से जोड़ने पर फोकस होगा। पहली से 12वीं कक्षा के छात्रों की पढ़ाई के लिए अब अलग-अलग चैनल होगा। इसके अलावा रेडियो, सामुदायिक रेडियो और पॉडकास्ट के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा।


 विशेष छात्रों को आगे बढ़ाने पर ध्यान एफओआईएस और एनसीईआरटी दिव्यांग व मूक बधिर बच्चों के लिए सांकेतिक भाषा में लेक्चर सीरीज तैयार करेंगे यह यूटयूब व एनआईओएस वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी ऐसे छात्रों के लिए ऑडियो बुक भी तैयार होगी। इससे पहले 2017 में एनसीईआरटी ने कुछ कक्षाओं के लिए किताब तैयार की है।
नई शिक्षा नीति में जुड़ेगा प्रधानमंत्री ई-विद्या प्रोग्राम, ऑनलाइन क्लास को बढ़ावा देने पर जोर Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:37 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.