एक जुलाई से सरकारी प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू होगा

एक जुलाई से सरकारी प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू होगा


19 Jun 2020
लखनऊ। एक जुलाई से शिक्षकों को दीक्षा ऐप के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाए। संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी 25-25 शिक्षकों का बैच बनाकर ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित करें और रोज दो बैचों में प्रशिक्षण का आयोजन करें। ये निर्देश बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने समीक्षा बैठक के दौरान दिए। उन्होंने यूनिफार्म व पाठ्य पुस्तकों का वितरण जुलाई तक पूरा करने के निर्देश भी दिए।


समग्र शिक्षा अभियान की समीक्षा बैठक करते हुए उन्होंने कहा कि हर अभिभावक तक लर्निंग आउटकम की परीक्षा का रिजल्ट पहुंचाया जाए। वहीं उन्होंने पूरा बजट समयबद्ध तरीके से खर्च करने के निर्देश देते हुए कहा कि दिव्यांग बच्चों की शतप्रतिशत ट्रैकिंग की जाए और उन्हें स्कूलों से जोड़ा जाए। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा कि विद्यालय प्रबन्ध समिति स्तर तक धनराशि के भुगतान की प्रकिया को पारदर्शी बनाने के लिए पीएफएमएस प्रणाली लागू की जानी है।


सतीश द्विवेदी ने बताया कि शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए दीक्षा एप पर 75 प्रशिक्षण कोर्स अपलोड किए गए हैं। 2.54 लाख शिक्षकों ने एप के जरिए प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लिया है। 1 जुलाई से फाउंडेशन लर्निंग पर खंड शिक्षा अधिकारी के स्तर पर शिक्षक प्रशिक्षण शुरू कराया जाएगा। 25-25 शिक्षकों का बच बनाकर हर दिन दो-दो घंटे के दो बैच में प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाएंगे।
एक जुलाई से सरकारी प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू होगा Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:07 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.