कस्तूरबा आवासीय स्कूलों में जो पाठ्यक्रम नहीं उसके भी शिक्षक, नवीनीकरण के दौरान सभी मानकों को परखनेे का निर्देश

कस्तूरबा आवासीय स्कूलों में जो पाठ्यक्रम नहीं उसके भी शिक्षक, नवीनीकरण के दौरान सभी मानकों को परखनेे का निर्देश


लखनऊ: कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में फर्जी शिक्षकों का खेल तो हुआ हर संविदा पर चयन के दौरान दूसरे मानकों की भी जमकर अनदेखी हुई है। मसलन जो विषय विद्यालयों केपाठ्यक्रम में नहीं है उसके  लिए भी शिक्षक रख लिए गए थे। नए सत्र में शिक्षकों  व कर्मचारियों के नवीनीकरण के लिए बनाई गई कमेटी से शासन ने कहा है कि तय मानकों के अनुसार ही कार्रवाई हो। 



शासन ने नियुक्तियों में हुई विसंगितयों को दूर करने के लिए हर जिले में मुख्य विकास अधिकारी की अगुवाई में कमेटी बनाई है। इसमें डायट प्राचार्य, डीआईओएस, वीएस के साथ ही डीएम की ओर से नामित एक अधिकारी सदस्य वनाया गया है। समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने सभी डीएम व सीडीओ को भेजे निर्देश में विसंगितयों की विस्तार से जानकारी दी है।


 46 जिलों के 222 विद्यालयों एक से अधिक शिक्षक एक ही विषय के रखे गए हैं। वहीं, कई विद्यालयों में कामर्स, उर्दू आदि के शिक्षक रख लिए गए। जवकि बेसिक शिक्षा परिषद में यह विषय नहीं पढ़ाए जाते। 50 से अधिक जिलों में आरटीई के मानकों का पालन इन विद्यालयों में शिक्षकों के चयन में नहीं किया गया है। कमेटी से कहा गया है कि संविदा के नवीनीकरण के दौरान इन सभी मानकों को परख लिया जाए। इसके आधार पर शिक्षकों या कार्मिकों का नए सत्र के लिए नवीनीकरण किया जाए।

कस्तूरबा आवासीय स्कूलों में जो पाठ्यक्रम नहीं उसके भी शिक्षक, नवीनीकरण के दौरान सभी मानकों को परखनेे का निर्देश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 10:52 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.