UPTET 2020: फरवरी में होगा यूपी टीईटी का एग्जाम, NIC से हरी झंडी के बाद जारी होगा विस्तृत कार्यक्रम

UPTET 2020 : इसी माह यूपीटीईटी के आवेदन होने की उम्मीद, जल्द आएगा शासनादेश

UPTET 2020: फरवरी में होगा यूपी टीईटी का एग्जाम, NIC से हरी झंडी के बाद जारी होगा विस्तृत कार्यक्रम


प्रदेश में राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) फरवरी में होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने एनआईसी को टीईटी के ऑनलाइन आवेदन लेने के लिए साफ्टवेयर तैयार करने का प्रस्ताव भेजा है। 

प्रदेश सरकार ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को फरवरी-मार्च में टीईटी कराने की मंजूरी दी है। प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चुतर्वेदी ने बताया कि टीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। एनसाईसी की ओर से उसका साफ्टवेयर तैयार करने के साथ आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। एनआईसी को इसके लिए प्रस्ताव भेजा गया है। एनआईसी की हरी झंडी के बाद टीईटी में आवेदन पत्र जमा करने और परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी।


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2020 के लिए आनलाइन आवेदन इसी माह के अंत तक शुरू होने के आसार हैं। शासन यह परीक्षा कराने की मंजूरी पहले ही दे चुका है और विस्तृत प्रस्ताव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से मांगा है। परीक्षा संस्था जल्द ही इसे भेजेगा, शासनादेश दूसरे या तीसरे सप्ताह में आने की उम्मीद है। इसी में परीक्षा तारीख का ऐलान होगा। इम्तिहान फरवरी के अंत में होना लगभग तय है।


प्रदेश सरकार का जोर नई शिक्षक भर्ती कराने पर है, साथ ही शीर्ष कोर्ट ने पिछले माह आदेश दिया है कि शिक्षामित्रों को एक और भर्ती में अवसर दिया जाए। बेसिक शिक्षा विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। परिषदीय स्कूलों में भर्ती के लिए केंद्र या फिर राज्य की टीईटी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसीलिए पहले इस परीक्षा को मंजूरी मिली। आवेदन आनलाइन होने के लिए इसके लिए एनआइसी ने संकेत दिया है कि वह दिसंबर के अंत या फिर जनवरी के पहले सप्ताह से आवेदन लेना शुरू कर सकता है। अगले सप्ताह शासन व एनआइसी के अफसर आवेदन लेने का कार्यक्रम तय कर सकते हैं। आसार हैं कि इसी माह प्रक्रिया शुरू होगी और जनवरी के अंत तक चलेगी। इसी बीच शासनादेश और परीक्षा तारीख का एलान होगा।


इस बार भी आवेदकों की संख्या 15 लाख के आसपास हो सकती है, कोविड-19 के खतरे को देखते हुए केंद्रों की संख्या अधिक रहेगी। अधिक आवेदक इसलिए भी होने के आसार हैं कि इस बार टीईटी को आजीवन मान्य करने पर मुहर लग सकती है। ऐसे में वे अभ्यर्थी भी दावेदार होंगे जो पिछली टीईटी उत्तीर्ण कर चुके हैं। दो स्तर की परीक्षा एक ही दिन में कराई जाएगी। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि शासन को जल्द विस्तृत प्रस्ताव भेजेंगे फिर जो आदेश होगा उसका अनुपालन कराएंगे।

■  परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय जल्द भेजेगा प्रस्ताव

■ दूसरे या तीसरे सप्ताह में शासनादेश जारी होने की उम्मीद
UPTET 2020: फरवरी में होगा यूपी टीईटी का एग्जाम, NIC से हरी झंडी के बाद जारी होगा विस्तृत कार्यक्रम Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:11 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.