मुख्य सचिव की अध्यक्षता में मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण की बैठक संपन्न, नवंबर से छात्रों को मिलेगी अतिरिक्त पोषण की डोज

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण की बैठक संपन्न, नवंबर से छात्रों को मिलेगी अतिरिक्त पोषण की डोज 

मिड-डे मील में मिलेगी गुड़ की चिक्की या रामदाने का लड्डू


लखनऊ, 14 अक्टूबर 2024: मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण की 30वीं प्रबंधकारिणी समिति की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में प्रदेश के समस्त योजना से आच्छादित विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों के लिए अतिरिक्त सप्लीमेंट्री न्यूट्रीशन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

बैठक में निर्णय लिया गया कि नवंबर 2024 से मार्च 2025 तक हर गुरुवार (कुल 19 दिनों) को छात्रों को अतिरिक्त पोषण दिया जाएगा। इस सप्लीमेंट्री न्यूट्रीशन के अंतर्गत स्थानीय स्तर पर उपलब्ध मूंगफली की चिक्की, गुड़-तिल-मूंगफली की गजक, चौलाई (रामदाना) के लड्डू, बाजरे के लड्डू या भुना चना (प्रति छात्र 50 ग्राम) प्रदान किए जाएंगे। इसके लिए प्रति छात्र प्रति दिन 5 रुपये का खर्च निर्धारित किया गया है। इस योजना का कुल खर्च 95 करोड़ रुपये होगा, जिसमें 57 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और 38 करोड़ रुपये राज्य सरकार वहन करेगी।

मुख्य सचिव ने अपने संबोधन में स्पष्ट किया कि खाद्य सामग्री की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाएगी, और इसे स्थानीय स्तर पर निर्धारित मानकों के अनुसार खरीदा जाएगा। इस अतिरिक्त पोषण कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों के स्वास्थ्य और विकास को मजबूत करना है, जिससे उनकी शैक्षणिक क्षमता में भी सुधार हो सके।

बैठक में महानिदेशक स्कूल शिक्षा श्रीमती कंचन वर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण की बैठक संपन्न, नवंबर से छात्रों को मिलेगी अतिरिक्त पोषण की डोज Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:57 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.