शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व रसोइयों को मिल सकता है मानदेय वृद्धि का तोहफा, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री के साथ विभिन्न संगठनों की बैठक में कई मांगों पर बनी सहमति

शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व रसोइयों को मिल सकता है मानदेय वृद्धि का तोहफा

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री के साथ विभिन्न संगठनों की बैठक में कई मांगों पर बनी सहमति

मंत्री बोले, जल्द सीएम से मिलकर लेंगे सकारात्मक निर्णय, मृत शिक्षामित्रों के परिजनों के समायोजन पर भी चर्चा


09 अक्टूबर 2024

लखनऊ। प्रदेश के 1.40 लाख शिक्षामित्रों, 25 हजार अनुदेशकों और रसोइयों को दीपावली से पहले मानदेय वृद्धि का तोहफा मिल सकता है। मंगलवार को बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह के साथ विभिन्न संगठनों की बैठक में इस पर सकारात्मक सहमति बनी है। मंत्री ने कहा कि जल्द ही इसका प्रस्ताव सीएम के सामने रखा जाएगा।


विधानभवन स्थित मंत्री के कार्यालय में हुई वार्ता में शिक्षामित्र संगठनों ने मूल विद्यालय वापसी, मेडिकल सुविधा व मृत शिक्षामित्रों के परिजनों के समायोजन की मांग की। इस पर मंत्री ने कहा कि मूल विद्यालय में वापसी पर जल्द निर्णय होगा। उप्र. प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष शिवकुमार शुक्ला व महामंत्री सुशील कुमार ने बताया कि मृत शिक्षामित्रों के परिजनों को भी आंगनबाड़ी में समायोजित करने पर विचार किया जाएगा।

आदर्श समायोजित शिक्षक-शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के विश्वनाथ सिंह कुशवाहा व उमेश कुमार पांडेय ने शिक्षामित्रों को 12 माह का मानदेय देने, शिक्षक की योग्यता पूरी करने वाले शिक्षामित्रों को अतिरिक्त छूट देने की मांग उठाई। इस पर मंत्री ने मुख्यमंत्री से मिलकर समाधान की बात कही। परिषदीय अनुदेशक कल्याण एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम सिंह ने बताया कि अनुदेशकों का मानदेय बढ़ाने, 12 माह का मानदेय, नवीनीकरण के नाम पर शोषण रोकने, अनुदेशकों के तबादले, सीएल व सीसीएल देने पर चर्चा हुई।

बैठक में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा एमकेएस सुंदरम, महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा, निदेशक बेसिक शिक्षा प्रताप सिंह बघेल भी शामिल हुए।



8 अक्टूबर को बेसिक शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में प्रतिभाग करने वाले शिक्षामित्र/अनुदेशक/रसोईया प्रतिनिधि मंडल की सूची

07 अक्टूबर 2024



बेसिक शिक्षा मंत्री के सामने आज शिक्षामित्र रखेंगे मानदेय बढ़ोतरी की मांग, बेसिक शिक्षा मंत्री ने समस्याओं के समाधान को बुलाई बैठक

 लखनऊः परिषदीय प्राथमिक स्कूलों व उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत शिक्षामित्र, अनुदेशक व रसोइया की समस्याओं का समाधान करने के लिए बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह मंगलवार को बैठक करेंगे। इनके सभी संगठनों के दो-दो प्रतिनिधियों को बैठक में आमंत्रित किया गया है। स्कूलों में कार्यरत 1.46 लाख शिक्षामित्र इस बैठक में नियमितिकरण न किए जाने तक महंगाई के अनुसार मानदेय बढ़ोतरी की मांग उठाएंगे।

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के प्रदेश महामंत्री सुशील यादव कहते हैं कि दूसरे राज्यों की तर्ज पर यूपी में भी महंगाई को देखते हुए इसे बढ़ाया जाए। उत्तराखंड में शिक्षामित्रों को 20 हजार रुपये, राजस्थान में 35 हजार रुपये मध्य प्रदेश में 28 हजार रुपये और हिमाचल प्रदेश में 38 हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जा रहा है। उप्र में शिक्षामित्रों को 10 हजार रुपये मासिक मानदेय ही मिल रहा है। ऐसे में इसे बढ़ाया जाना चाहिए। वहीं उन बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने मांग की है कि शिक्षामित्र, अनुदेशक व रसोइया सभी का मानदेय बढ़ाया जाना चाहिए।


शिक्षामित्रों व अनुदेशकों का मानदेय बढ़ाने समेत कई मुद्दों पर 8 अक्टूबर की बैठक में होगा मंथन

लखनऊ: परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षामित्रों, रसोईयों और अनुदेशकों की समस्याओं के समाधान के लिए शासन गंभीर हो गया है। महिला शिक्षामित्रों को शादी के बाद अपने ससुराल वाले जिले में तैनाती देने पर भी निर्णय लिया जा सकता है। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने इसके लिए आठ अक्टूबर को बैठक बुलाई है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से विभिन्न संगठनों के दो-दो प्रतिनिधियों को इस बैठक में आमंत्रित करने के लिए शुक्रवार को पत्र जारी कर दिया गया। संगठनों के राज्य स्तरीय अध्यक्ष व महामंत्री इस बैठक में बुलाए गए हैं। स्कूलों में कार्यरत 1.48 लाख शिक्षामित्रों को अभी 10 हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जा रहा है और यह लंबे समय से इसे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।


बेसिक शिक्षा मंत्री के साथ शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व रसोइयों के प्रतिनिधियों की बैठक आठ अक्टूबर को, मानदेय वृद्धि और कुछ अन्य लाभ मिलने की उम्मीद

लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व रसोइयों को जल्द ही मानदेय वृद्धि व कुछ अन्य लाभ का तोहफा मिल सकता है। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह आठ अक्तूबर को शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने इस बैठक में शामिल होने के लिए शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व रसोइयों के पंजीकृत संघ के राज्य स्तरीय अध्यक्ष व महामंत्री को दो-दो प्रतिनिधि के साथ इस बैठक में शामिल होने के लिए कहा है। उन्होंने संबंधित संगठनों से इसके लिए सात अक्तूबर तक प्रतिनिधियों के नाम व उनके विवरण उपलब्ध कराने को कहा है। 


शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व रसोइयों को मिल सकता है मानदेय वृद्धि का तोहफा, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री के साथ विभिन्न संगठनों की बैठक में कई मांगों पर बनी सहमति Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:52 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.