प्रधानाध्यापक बनेंगे स्कूलों के लीडर

डायट में शिक्षकों को किया जाएगा प्रशिक्षित
शिक्षक सीखेंगे गणित व विज्ञान का फार्मूला
लखनऊ । बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए प्रधानाध्यापकों को स्कूलों का लीडर बनना होगा। उन्हें समझना होगा कि वह स्कूल का बेहतर ढंग से संचालन कैसे कर सकते हैं। शिक्षकों को ड्यूटी पर किस तरह लगाएं कि वे बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सकें। तो शिक्षकों की उपस्थिति कम होने पर भी बेहतर पढ़ाई कैसे कराई जाए। यही नहीं शिक्षकों को गणित व विज्ञान के सरल फार्मूले भी सीखाए जाएंगे ताकि वे बच्चों में गणित व विज्ञान को लेकर होने वाले डर को खत्म किया जा सके। साथ ही प्रधानाध्यपक को शिक्षण के साथ विभागीय कार्य निपटाने के गुर भी सीखने होंगे। इसके लिए राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) टेस इंडिया के साथ मिलकर काम करेगा।
एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने सोमवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्यों की एक बैठक बुलाई। इसमें टेस इंडिया के प्रमुख धीर झींगरा ने डायट प्राचार्यों को खास जानकारियां दीं। झींगरा ने मीडिया को बताया कि प्रधानाध्यापक जब तक लीडर नहीं बनेंगे तब तक स्कूलों में अच्छी पढ़ाई संभव नहीं है। इसके लिए शिक्षकों में भी सीखने की प्रक्रिया विकसित की जाएगी। शिक्षक जब तक सीखेंगे नहीं तब तक बच्चों को पढ़ाएंगे कैसे।
उन्होंने कहा कि शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए 125 मॉड्यूल तैयार किए जा रहे हैं। इसमें से 16 बनकर तैयार हो गया है। मॉड्यूल ऐसा तैयार किया जा रहा है कि शिक्षक क्षेत्रीय भाषाओं में भी बच्चों को आसानी से समझा सके। यही नहीं शिक्षकों को गणित व विज्ञान को बेहतर ढंग से समझाया जाएगा ताकि बच्चों में इन विषयों के डर को दूर किया जा सके। शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण सामग्री उपलब्ध कराया जाएगा और मास्टर ट्रेनर उन्हें इसकी जानकारी देगा। मोबाइल और वीडियो में भी उपलब्ध कराया जाएगा।
(साभार-:-अमर उजाला)



प्रधानाध्यापक बनेंगे स्कूलों के लीडर Reviewed by Brijesh Shrivastava on 2:08 PM Rating: 5

2 comments:

Anonymous said...

Transfer list al the best.

Unknown said...

transfer keval paise se karoge to lok sabha election me paise valo ke votes be le lena phir ayegi apko humari yaad

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.