Top Ad unit 728 × 90

Important

IMPORTANT
 

यूपी : दिसम्बर में एक और टीईटी

  •  शिक्षा मंत्री का अफसरों को जरूरी तैयारी करने का निर्देश
लखनऊ। प्रदेश के बीटीसी व बीएड अभ्यर्थियों के लिए है खुशखबरी। प्राथमिक स्कूलों में भर्ती के लिए दिसम्बर में एक और अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) करायी जाएगी। विभागीय शिक्षा मंत्री ने इस बाबत अफसरों को जरूरी तैयारी के निर्देश दे दिये हैं। दिसम्बर में होने वाली टीईटी के लिए भी शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा। टीईटी का शुल्क सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 300 व एससी-एसटी के लिए 150 रुपये रखा जाएगा। विकलांगों के लिए नि:शुल्क आवेदन की व्यवस्था बहाल होगी। टीईटी के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने कवायद शुरू कर दी है, लेकिन अफसरों को गत दिनों हुई टीईटी के रिजल्ट का इंतजार है। परिषद के आला अफसरों का कहना है कि सैद्धान्तिक सहमति बन गयी है, लेकिन एक टीईटी का रिजल्ट आने के बाद शासन से अगली टीईटी की अनुमति मांगी जाएगी। उल्लेखनीय है कि टीईटी बेहद चुनौती भरा काम हो गया है। टीईटी की पहली परीक्षा कराने का जिम्मा माध्यमिक शिक्षा परिषद ने लिया। परीक्षा निपट गयी, लेकिन भर्ती के फर्जीवाड़ा में आये तत्कालीन निदेशक को नौकरी के अंतिम दिन जेल में बिताने पड़े। इसके बाद टीईटी परीक्षा की कमान एससीईआरटी ने संभाली। वह एक परीक्षा आयोजितभी करा चुका है, इसका रिजल्ट आना है। इसी बीच विभाग को इसी कैलेण्डर वर्ष में एक और परीक्षा कराने के लिए कह दिया गया है। टीईटी कराने में यूपी भले ही अग्रणी हो गया है, लेकिन इस परीक्षा के सफल अभ्यर्थियों के लिए अभी तक नौकरी की राह नहीं खुल पायी है। जल्दी-जल्दी पात्रता परीक्षा कराने के सवाल पर यहां के निदेशक ने कहा कि जब हर वर्ष बीटीसी व बीएड अभ्यर्थी निकल रहे हैं तो हमें टीईटी कराना ही पड़ेगा, ताकि शिक्षकों के लिए अर्ह अभ्यर्थियों की कमी न पड़े। सूत्रों के मुताबिक प्रदेश में करीब तीन लाख से ज्यादा शिक्षकों के पद खाली हैं। इन पदों को भरने के लिए पिछले दो वर्ष से प्रयास किये गये, लेकिन सरकार कामयाब नहीं हो पायी। पहली बार शिक्षक भर्ती में इसी टीईटी का पेंच फंसा तो दूसरी बार फिर शुरू की गयी भर्ती का मामला भी हाईकोर्ट में लम्बित है। अफसरों का कहना है कि एक बार भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गयी तो हमारे पास अभ्यर्थियों की कमी नहीं रहेगी। शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद से राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी को अर्हता में शामिल कर दिया है। इसके बाद से शिक्षक पदों पर भर्ती सिर्फ बीटीसी व बीएड कर चुके टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की होगी। टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थियों के लिए विभाग की ओर से जारी होने वाला प्रमाणपत्र पांच वर्ष के लिए मान्य है, लेकिन हर छह महीने पर टीईटी परीक्षा आयोजित कर नये बीटीसी व बीएड अभ्यर्थियों को मौका दिया जा सकेगा। (साभार-:-राष्ट्रीय सहारा)


यूपी : दिसम्बर में एक और टीईटी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:26 AM Rating: 5

18 comments:

  1. 3rd list ki kya sambhawna hai..............

    ReplyDelete
    Replies
    1. third list agle sall aa sakti hai .

      Delete
  2. third list ki shambhvna cabinat ki mitting ke bad 15aug.tak banegi.

    ReplyDelete
  3. cabinat ki mitting KAB HAI...........

    ReplyDelete
  4. Sir kya aap mujhe bata sakte hain ki G.B Nager main febuary 2009 batch ke promotion ho gaye ya nhi. Pls tell me

    ReplyDelete
  5. g b nagar me abhi keval 2007 tak ke prmotion hue hai

    ReplyDelete
  6. Kya ps me Parmotion first appointment se hone ka go aa gaya hai..

    ReplyDelete
  7. plz mughe bataye ki transfer ke bad anya janpad me fresh niyukti mani jayegi ki seniority barkarar rehagi

    ReplyDelete
  8. Abhi transfer kai baad new janped mai new appoinment maana jaiega kyoki abhi tak 1981 sewa niyamavali mai sanshodan nahi hua hai aur naa hi iss sambandh nai koi poistive g.o. Aya hai

    ReplyDelete
  9. Senieorty kai liya yaa to court jaana padega yaa phir sarkar pai dabav banana padega sanshoden hetu

    ReplyDelete
  10. Shiksha Mitro ko TET kyo nahi........................? BTC and B.Ed. wale TET pass kar ke merit me aye or Shiksha Mitra nahi aisha kyo ............................? Kya inke liye ala niyam hai.

    ReplyDelete
  11. 3rd list ke liye kya pratyavedan dena hai.tell me please.

    ReplyDelete
  12. Vivek bhai shikdhamitra bhi apaey hai.s.m ek teacher ki tarh seva de rahe hai. sarkar jissay vibhagiya tatha har rastriya yajana me work le rahi hai unse tet ya iss tarah ki kisi priksha ki ummeed ni kargi.

    ReplyDelete
  13. Mera transfer agra hua hai par main aligarh chahta hoon kya change ho sakta hai

    ReplyDelete
  14. Ho jayega 15 august ko 11 a.m. humare saath Lucknow chalo

    ReplyDelete
  15. Is sarkar ne trafr me bahut bhedbhaw kiya hai.agle loksabha chunav me sarkar ko uski karni ka fal mil jaayega.

    ReplyDelete
  16. kya mertak ashirato ko tet me 60% ki jagha 55 % par pass karna chaye ?
    danish 09219245438

    ReplyDelete

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.