राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2014-15 : विज्ञप्ति

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2014-15

Examination of national income and merit-based scholarship scheme 2014-15




कक्षा आठ में पढ़ रहे मेधावियों को सालाना छह हजार रुपए का वजीफा मिलेगा। इसके लिए राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा दो नवंबर 2014 को प्रदेश के सभी जिलों में होगी। मनोविज्ञानशाला ने इसके लिए 20 सितंबर तक आवेदन मांगे हैं। इसके लिए वे छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 2013-14 सत्र में सातवीं की परीक्षा 55 प्रतिशत (सामान्य व ओबीसी) या 50 प्रतिशत (एससी व एसटी) अंकों के साथ पास की हो।

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय देशभर के एक लाख मेधावियों को यह छात्रवृत्ति देता है। उत्तर प्रदेश का कोटा 15,143 स्कॉलरशिप का है। आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। मेरिट के आधार पर मेधावियों को चार साल तक (कक्षा 9 से 12 तक) सालाना छह हजार रुपए मिलेंगे। खास बात यह कि स्कालरशिप की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी। शर्त है कि लाभार्थी राजकीय, सहायता प्राप्त या स्थानीय निकाय के स्कूल का छात्र हो।

आवेदन का प्रारूप इलाहाबाद में जीजीआईसी के अलावा डीआईओएस, बीएसए और डायट कार्यालय में उपलब्ध है। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए भी करें आवेदन 2013-14 सत्र में कक्षा 9 पास कर 10वीं में पढ़ रहे छात्र राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह परीक्षा भी राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना के साथ 2 नवंबर को सभी जिलों में होगी। खास बात यह कि इसमें स्कूल की कोई बाध्यता नहीं है। यानी किसी भी स्कूल में पढ़ने वाला छात्र फॉर्म भर सकता है।

चयनित मेधावियों को तब तक छात्रवृत्ति दी जाती है जब तक वे पढ़ाई करें। 11वीं-12वीं में सालाना 15 हजार (1250 प्रतिमाह) की छात्रवृत्ति मिलेगी। उसके बाद छात्रवृत्ति की रकम बढ़ती जाएगी। देशभर में हर साल एक हजार मेधावियों को इस योजना के तहत चुना जाता है। यह परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण में पूरे देश से चार हजार (उत्तर प्रदेश से 769) आवेदक चुने जाएंगे। इसके बाद मई में प्रस्तावित दूसरे चरण की परीक्षा में सफल मेधावियों को वजीफा मिलेगा।





Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2014-15 : विज्ञप्ति Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:54 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.