बिना तैयारी शुरू करा दी शिक्षक भर्ती : परेशानियों का कोई समाधान नहीं : हलाकान हो रहे अभ्यर्थी


इलाहाबाद : ‘प्यास लगे तब कुआ खोदो’ की कहावत इन दिनों शिक्षकों की भर्ती पर पूरी तरह से फिट बैठती है। हालत यह है कि करीब एक लाख शिक्षकों की भर्ती के लिए अफसरों ने पहले से कोई तैयारी नहीं की, बल्कि जब समस्या आई उसका तुरत-फुरत समाधान खोज लिया। इसीलिए आए दिन परेशानी हो रही है और अभ्यर्थी भी अनायास भागदौड़ कर रहे हैं। वहीं अफसर भी समस्याओं को उसी अंदाज में निपटा रहे हैं।

प्राथमिक स्कूलों के लिए 72825 एवं जूनियर स्कूलों के लिए 29336 शिक्षकों की भर्ती चल रही है। दोनों भर्तियों में आए दिन अफसरों को कोई न कोई व्यवधान के चलते जूझना पड़ रहा है। मसलन प्राथमिक स्कूल के लिए स्नातक में 45 फीसद अंक लेकर पास अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में शामिल किया जाएगा या नहीं। ऐसे ही जूनियर स्कूल के लिए एमएससी कृषि करने वाले अभ्यर्थी को विज्ञान शिक्षक के रूप में मौका मिलेगा या नहीं। ऐसे ही दर्जनों सवाल काउंसिलिंग शुरू होने के बाद रह-रहकर सामने आते रहे। अभ्यर्थी अफसरों के चक्कर काटते तब जाकर उसका समाधान होता था। प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए तो राज्य स्तरीय कठिनाई निवारण समिति का गठन किया गया था। पर समस्या का समाधान नहीं हुआ।

खबर साभार :  दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   

बिना तैयारी शुरू करा दी शिक्षक भर्ती : परेशानियों का कोई समाधान नहीं : हलाकान हो रहे अभ्यर्थी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:20 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.