बेसिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को पढ़ाने में मदद करेगी सरकार,  व्यावसायिक शिक्षा पा रहे पाल्यों की आर्थिक सहायता के लिए मांगे गए आवेदन

बेसिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को पढ़ाने में मदद करेगी सरकार,  व्यावसायिक शिक्षा पा रहे पाल्यों की आर्थिक सहायता के लिए मांगे गए आवेदन।


⚫ स्कूल शिक्षकों के व्यवसायिक शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों को वित्तीय सहायता देने हेतु आवेदन उपलब्ध कराने सम्बन्धी विस्तृत निर्देश जारी, आवेदन का प्रारूप सह आदेश देखें।



स्कूली शिक्षकों के बच्चों की व्यावसायिक शिक्षा के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक एवं राष्ट्रीय अध्यापक कल्याण प्रतिष्ठान की प्रदेशीय कार्यकारिणी समिति के सचिव कोषाध्यक्ष अमरनाथ वर्मा ने 7 जून को सभी डीआईओएस और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर 14 जुलाई तक आवेदन मांगे हैं।यह सहायता केवल वित्तीय वर्ष 2014-15 के लिए है और लाभार्थियों को अधिकतम 15000 रुपये दिए जाएंगे। किसी भी अध्यापक के केवल एक बच्चे का आवेदन मान्य होगा। दूसरे बच्चे का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रलय के अधीन कार्यरत प्रतिष्ठान ने 18 मई के पत्र में आदेश दिए हैं कि आर्थिक सहायता की धनराशि संबंधित अध्यापक को आईएमपीएस मोड से ही वितरित की जाएगी। यह सहायता केवल शिक्षक शुल्क, पुस्तकालय शुल्क एवं प्रयोगशाला शुल्क के लिए मान्य है। उन बच्चों के लिए मदद नहीं मिलेगी, जो फेल हो गए हों या छात्रवृत्ति प्राप्त कर रहे हों। 



यदि किसी शिक्षक साथी के बच्चे BTech, MBA आदि कोई व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण कर रहे हों तो वह वर्ष में अधिकतम ₹-15,000 तक की सहायता प्राप्त कर सकते है ,आवश्यक जानकारी व आवेदन प्रारूप के लिये नीचे क्लिक करके आदेश देखें।


बेसिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को पढ़ाने में मदद करेगी सरकार,  व्यावसायिक शिक्षा पा रहे पाल्यों की आर्थिक सहायता के लिए मांगे गए आवेदन Reviewed by Praveen Trivedi on 6:35 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.