साल भर में ही प्रशिक्षित होंगे सारे शिक्षक, हर 15 दिन में होगी परीक्षा, एनआईओएस ने तैयार किया अनूठा मॉडल, स्कूल में पढ़ाने के साथ-साथ खुद भी पढ़ाई करेंगे शिक्षक

नई दिल्ली। शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के नए नियमों के तहत केंद्र सरकार ने भले ही देशभर के स्कूलों में पढ़ा रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों को दो वर्षो में प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है, लेकिन अब यह लक्ष्य एक वर्ष में ही पूरा होगा। यानी देशभर के करीब 14 लाख अप्रशिक्षित शिक्षक अब साल के भीतर प्रशिक्षित हो जाएंगे।

मानव संसाधन विकास मंत्रलय से जुड़ी संस्था राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) ने यह जिम्मा संभाला है। आरटीई के तहत 2005 में ही अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे अगले 10 वर्षो में पूरा किया जाना था।

एनआइओएस ने इसे लेकर एक ऐसा मॉड्यूल भी विकसित किया है, जिसमें अप्रशिक्षित शिक्षकों को बगैर स्कूल से छुट्टी लिए और नौकरी गंवाए पूरा प्रशिक्षण मिलेगा। इस पूरे मॉड्यूल की खासियत यह होगी कि शिक्षकों के इस प्रशिक्षण का स्कूली बच्चों की पढ़ाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

एनआइओएस से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक शिक्षकों को पढ़ने की सारी सामग्री स्कूलों में पहुंचेगी। इसके अलावा उन्हें मैसेज और वाट्सएप के जरिये भी पूरी सामग्री दी जाएगी। इतना ही नहीं, इस पूरी व्यवस्था की मॉनीटरिंग के लिए प्रत्येक राज्य में एक को-ऑर्डिनेटर भी नियुक्त किया जा रहा है जो सभी से संपर्क में रहेगा।

एनआइओएस ने तैयार किया अनूठा मॉड्यूल
स्कूलों में पढ़ाने के साथ-साथ खुद भी पढ़ाई करेंगे शिक्षकहर 15 दिन में होगी परीक्षा
मॉड्यूल के तहत अप्रशिक्षित शिक्षकों की परीक्षा का भी एक अनूठा पैटर्न तैयार किया गया है। इसके तहत चार महीने में अपनी सुविधा के मुताबिक कभी भी परीक्षा दे सकेंगे। इन चार महीनों में प्रत्येक 15 दिन में परीक्षा की तारीख आएगी। इसके साथ ही शिक्षकों को लिखित के साथ-साथ व्यावहारिक परीक्षा भी देनी होगी जो उनके स्कूलों में एनआइओएस की ओर से नियुक्ति अनुभवी और प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा ली जाएगी। यह परीक्षा लिखित परीक्षा के बाद होगी।

साल भर में ही प्रशिक्षित होंगे सारे शिक्षक, हर 15 दिन में होगी परीक्षा, एनआईओएस ने तैयार किया अनूठा मॉडल, स्कूल में पढ़ाने के साथ-साथ खुद भी पढ़ाई करेंगे शिक्षक Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:20 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.