अध्यापिकाओं के अंतर जिला तबादला आवेदन शुरु, पति के निवास स्थान व ससुराल वाले जिले के लिए ही होंगे आवेदन मान्य

■ पति के निवास स्थान व ससुराल वाले जिले के लिए ही होंगे आवेदन मान्य
■ 15 फरवरी तक लिए जाएंगे तबादले को अब शिक्षकों में बढ़ेगी मारामारी

इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों की अध्यापिकाओं ने अंतर जिला तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन करना शुरू कर दिया है। यह सिलसिला 15 फरवरी तक जारी रहेगा। उसके बाद काउंसिलिंग और अभिलेखों का सत्यापन जिला मुख्यालयों पर होगा। अंतर जिला तबादले की सूची अब होली बाद जारी होने के आसार हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों ने बीते 16 से 29 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किया था। अध्यापिकाओं की अपील पर हाईकोर्ट ने सरकार को निर्देश दिया कि महिला शिक्षिकाओं की विशेष परिस्थिति का संज्ञान लेकर अंतर जिला तबादला किया जाए।

इस पर पहले शासन ने शिक्षा निदेशक बेसिक व बेसिक शिक्षा परिषद सचिव को निर्देश दिया कि अध्यापिकाओं के ऑनलाइन आवेदन लिए जाएं, इसके लिए वेबसाइट में संशोधन हो। शुक्रवार से यह प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें उन्हीं अध्यापिकाओं के आवेदन स्वीकार होंगे, जो पति के निवास स्थान या फिर ससुराल वाले जिले में तबादले के लिए दावेदारी करेंगी, क्योंकि शासन ने इन मामलों का परीक्षण कर लाभ देने का निर्देश दिया है, ऐसे में काउंसिलिंग से लेकर तबादले की अंतिम सूची जारी करने तक हर स्तर पर परीक्षण होगा।

यही नहीं अब शिक्षकों के अंतर जिला तबादलों में मारामारी भी मचेगी। इसकी वजह यह है कि पहले ही करीब 15 हजार शिक्षक ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं, अब अध्यापिकाओं के भी दस हजार से अधिक आवेदन हो सकते हैं, जबकि परिषद जिलों में रिक्त पदों में से सिर्फ 25 फीसद पदों पर ही तबादला करेगा। ऐसे में लाभ केवल 12 हजार शिक्षकों को ही मिलना है और तमाम की दावेदारी निरस्त होना तय है।

बीएसए कार्यालय में होने वाली काउंसिलिंग और अभिलेख सत्यापन के बाद उन्हें परिषद मुख्यालय भेजा जाएगा। वहां से तबादले की अंतिम सूची होली के बाद जारी होने के आसार हैं। आवेदन करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाएं नए शैक्षिक सत्र में ही अपने पसंदीदा जिलों में पहुंच पाएंगे।

अध्यापिकाओं के अंतर जिला तबादला आवेदन शुरु, पति के निवास स्थान व ससुराल वाले जिले के लिए ही होंगे आवेदन मान्य Reviewed by Ram Krishna mishra on 6:55 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.