68500 भर्ती परीक्षा में अब परीक्षार्थी ले जा सकेंगे उत्तरपुस्तिका की कार्बन कॉपी, परीक्षार्थियों की मांग पर देंगे कार्बन शीट

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के 68,500 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा रविवार को होगी। यह पहला मौका है जब परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित होगी। वहीं यह योगी सरकार के कार्यकाल में अब तक की सबसे बड़ी भर्ती होगी। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका की कार्बन कॉपी खुद तैयार करके साथ ले जा सकेंगे। वहीं, प्रश्न सह उत्तर पत्रक कक्ष निरीक्षक के पास जमा करना होगा। 


■ 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कल 

■ हर बुकलेट के साथ सिक्योरिटी फीचर्स वाले सादे कागज रहेंगे

■ केंद्रों पर कक्ष निरीक्षक परीक्षार्थियों की मांग पर देंगे कार्बन शीट


सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से इस संबंध में सभी केंद्रों को निर्देश भेज दिए गए हैं। लिखित परीक्षा एक पाली में सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक होगी। इसके लिए सभी 18 मंडलों के मुख्यालयों पर कुल 248 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें सवा लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रदेश सरकार इस परीक्षा को लेकर खास सतर्कता बरत रही है। पारदर्शिता बनाए रखने के लिए कई तरह के प्रयोग इस इम्तिहान में हो रहे हैं। 




पहले प्रश्न पुस्तिका व उत्तर पत्रक अलग-अलग बनाए जाने की योजना थी। तय हुआ कि प्रश्न पत्रक परीक्षार्थी ले जा सकेंगे लेकिन, अंत में बदलाव करके निर्णय हुआ कि परीक्षा में अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसलिए प्रश्न सह उत्तर पत्रक बना है, जिसमें परीक्षार्थियों को प्रश्न के नीचे खाली जगह में ही उसका उत्तर लिखना है। 14 विषयों से 150 प्रश्न इस तरह के तैयार किए गए हैं कि उनका जवाब एक लाइन में ही पूरा हो जाए। परीक्षार्थियों को प्रश्न सह उत्तर पत्रक के साथ ही पांच सादे पेज स्टैपल किए हुए मिलेंगे। 




ज्ञात हो कि प्रश्न सह उत्तर पत्रक पांच पन्ने यानि दस पृष्ठों का होगा। वहीं, सादे पेज भी विशेष सिक्योरिटी फीचर्स से लैस तैयार कराए गए हैं परीक्षार्थी कक्ष निरीक्षक से कार्बन पेज मांगकर खुद ही प्रश्नों के उत्तर की कार्बन कॉपी तैयार कर सकते हैं। सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि प्रश्न सह उत्तर पत्रक के साथ सादे पेज भेजे गए हैं और कार्बन पेज भी हर केंद्र को मुहैया करा दिया गया है। इससे परीक्षार्थी इम्तिहान के बाद पाठ्य पुस्तकों से मिलान कर जान सकेंगे उन्होंने कितने प्रश्नों का सही जवाब लिखा है। वहीं, प्रश्न सह उत्तर पत्रक की मूल प्रति हर परीक्षार्थी को अनिवार्य रूप से कक्ष निरीक्षक के पास जमा करनी होगी। 




■ उत्तरकुंजी भी होगी जारी : सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा इस मायने में भी अनूठी है कि सब्जेक्टिव प्रश्नों की शिक्षा महकमा उत्तर कुंजी भी जारी करेगा। आंसर शीट जून के पहले सप्ताह में जारी करने की तैयारी है।


68500 भर्ती परीक्षा में अब परीक्षार्थी ले जा सकेंगे उत्तरपुस्तिका की कार्बन कॉपी, परीक्षार्थियों की मांग पर देंगे कार्बन शीट Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 6:58 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.