टीईटी 2017 का परिणाम दो माह में घोषित करने का हाईकोर्ट ने दिया आदेश। परिणाम घोषणा के दो माह के अंदर शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 कराने का भी आदेश

टीईटी 2017 का परिणाम दो माह में घोषित करने का हाईकोर्ट ने दिया आदेश। परिणाम घोषणा  के दो माह के अंदर शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 कराने का भी आदेश। 

न्यायपीठ का फैसला देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करके जाएं। 👇

लखनऊ 22 Nov 2019
राज्य सरकार को बड़ी राहत देते हुए हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने टीईटी परीक्षा- 2017 का परिणाम दो माह में घोषित करने का आदेश दिया है। न्यायालय ने राज्य सरकार को परिणाम घोषित करने के अगले दो माह के भीतर सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा- 2018 कराने के भी आदेश दिए हैं।


इसके साथ ही एकल पीठ के 6 मार्च 2018 के उस आदेश को भी खारिज कर दिया है जिसमें टीईटी परीक्षा- 2017 से सम्बंधित 14 प्रश्नों को हटाने के बाद ही परिणाम घोषित करने का आदेश दिया गया था। उल्लेखनीय है कि एकल पीठ ने सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा- 2018 की परीक्षा भी नए सिरे से परिणाम घोषित होने तक रोक दी थी।

यह आदेश न्यायमूर्ति पंकज कुमार जायसवाल और न्यायमूर्ति इरशाद अली की खंडपीठ ने राज्य सरकार की ओर से दाखिल विशेष अपील पर पारित किया। अपील में एकल पीठ के 6 मार्च 2018 के निर्णय को चुनौती दी गई थी। एकल पीठ ने यूपी-टीईटी परीक्षा-2017 में उत्तरमाला सम्बंधी विवाद में 14 प्रश्नों को गलत पाया था। एकल पीठ ने 18 अक्टूबर 2017 को जारी उत्तरमाला के 14 प्रश्नों को हटाने के बाद बन रहे पूर्णांक के आधार पर पुन: परिणाम घोषित करने का आदेश दिया था। वर्तमान मामले में दिये अपने आदेश में न्यायालय ने मात्र तीन प्रश्नों को ही गलत पाते हुए, ग्रेस मार्क देने का आदेश दिया है।

हालांकि पूर्व में भी एकल पीठ के 6 मार्च 2018 के निर्णय को परिवर्तित करते हुए, दो सदस्यीय खंडपीठ ने 17 अप्रैल 2018 को पारित आदेश में, मात्र तीन प्रश्नों को गलत पाया व इसी अनुसार ग्रेस मार्क देने का आदेश दिया था।

इसके बाद एकल पीठ के समक्ष याचिका दाखिल करने वाले याचियों ने सर्वोच्च न्यायलाय में 17 अप्रैल के आदेश को चुनौती देते हुए आधार लिया कि दो सदस्यीय खंडपीठ के समक्ष दाखिल अपील में बिना उन्हें पक्षकार बनाए बिना ही, सुनवाई कर ली गई।

इस पर शीर्ष अदालत ने उक्त याचियों को भी सुनने का आदेश देते हुए, मामला दो सदस्यीय खंडपीठ के पास वापस भेज दिया। इसके बाद वर्तमान मामले की सुनवाई शुरू हुई।



टीईटी 2017 का परिणाम दो माह में घोषित करने का हाईकोर्ट ने दिया आदेश। परिणाम घोषणा के दो माह के अंदर शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 कराने का भी आदेश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 6:58 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.