अब बेसिक शिक्षक सीखेंगे ऑनलाइन स्पोकन इंग्लिश, ऑनलाइन कंटेंट के जरिए लगेगी शिक्षकों की क्लासेस

एनबीटी, लखनऊ: बेसिक शिक्षा परिषद के इंग्लिश स्कूल के शिक्षकों के लिए ऑनलाइन इंग्लिश स्पोकन कोर्स चलाया जाएगा। शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बताया कि ऑनलाइन कोर्स में स्पोकन इंग्लिश के अलावा कई अन्य प्रोग्रम भी शामिल किए जा रहे हैं। इसके लिए विभाग के दीक्षा पोर्टल पर छोटे-छोटे विडियो अपलोड किए जाएंगे और शिक्षक वहां से सीख सकेंगे। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम पूरे जिले के प्राइमरी और पूर्व माध्यमिक स्कूलों के लिए बनाया जा रहा है। एससीईआरटी के साथ-साथ कई एजुकेशनल संस्थाएं इसमें काम कर रही है।

चार से पांच हजार विडियो किए जाएंगे अपलोड : शिक्षा महानिदेशक के मुताबिक कार्यक्रम के तहत पहले इंग्लिश मीडियम स्कूलों का चुनाव किया गया है। जिन्हें स्पोकन इंग्लिश की बारीकियां सिखाई जाएंगी।

सीखने के लिए कोई स्पेशल एजुकेटर तैनात नहीं होंगे, बल्कि जो भी वीडियो अपलोड किए जांऐग वह खुद ही शिक्षक अपने स्तर पर देख कर सीख सकेंगे। इसके बाद जल संरक्षण, पर्यावरण, फिजिकल एजुकेशन और दूसरे मुद्दों की जानकारी दी जाएगी। अब तक 4 से 5 हजार वीडियो दीक्षा पोर्टल पर अपलोड किए जाने की योजना बनाई गई है।

अब बेसिक शिक्षक सीखेंगे ऑनलाइन स्पोकन इंग्लिश, ऑनलाइन कंटेंट के जरिए लगेगी शिक्षकों की क्लासेस Reviewed by सुधा on 7:05 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.